Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लंच के बाद क्यों जरूरी है 15 मिनट की नींद? कारण जानकर आज से ही लेंगे Power Nap

Nap after lunch: लंच के बाद अक्सर लोगों को नींद आती है। लेकिन, कुछ लोग बिना सोए लगातार काम करते रहते हैं। जो कि सही नहीं है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 26, 2023 13:38 IST
Power_Nap- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Power_Nap

Nap after lunch: लंच में खाना खाने के बाद अक्सर लोगों को नींद आने लगती है। ये असल में शरीर में फील गुड हार्मोल बढ़ने की वजह से हो सकता है। होता ये है कि जब आप खाना खाते हैं तो शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बढ़ता है जिससे आप सुस्त और आलसी महसूस करते हैं। लेकिन, कुछ लोग इस दौरान भी सोते नहीं हैं और हम समय सुस्त रहते हैं। ऐसी स्थिति में आपको नींद की एक छोटी से झपकी लेने की जरुरत (why do we need power nap) है। आपको करना ये है कि लंच के बाद कम से कम 15 मिनट सो जाएं। क्यों, जानते हैं इसके फायदे।

लंच के बाद क्यों जरूरी है 15 मिनट की नींद-Why do we need power nap after lunch in hindi

1. बीपी कंट्रोल रहता है

लंच के बाद 15 मिनट की नींद बेहद जरूरी है। क्योंकि ये बीपी कंट्रोल करने में मददगार है। ये असल में काम के दौरान तेजी से चल रही धड़कनों को आराम देता है। ये दिल और दिमाग को शांत रहने का मौका देता है। इससे आपके ब्लड वेसेल्स आराम में आते हैं और बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इस प्रकार से ये आपको बीपी की बीमारी से बचाता है। 

Power_Nap_benefits

Image Source : SOCIAL
Power_Nap_benefits

चिकनगुनिया की चपेट में आ सकते हैं ये 5 लोग, जानें इसके कारण और लक्षण

2. स्ट्रेस कम करता है

लंच के बाद सोना स्ट्रेस कम करने में मददगार है। ये सुबह से शुरू हुए तमाव को कम करता है और ब्रेन को शांत होने का मौका देता है। इससे आपका शरीर बेहतर महसूस करता है और स्ट्रेस में कमी आती है। कई बार तो ये नींद गुस्सा कंट्रोल करता है और ऑफिस और काम के थकान के बीच एक मौन शांति में लाता है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है ये 1 टेस्ट, रिसर्च से जानें क्यों है ये गंभीर मामला

3. प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मददगार

प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में 15 मिनट की नींद तेजी से मदद करती है। ये आपके दिमाग को रिस्टार्ट देती है और आप बेहतर महसूस करते हैं। इस नींद के बाद आप और ताजगी से काम कर पाते हैं और खुशी महसूस करते हैं। इसके अलावा ये नींद शरीर में हार्मोनल गड़बड़ियों को कंट्रोल करने में मददगार है और इससे आप हार्मोनल समस्याओं से बच सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement