Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Breast Cancer: एक बार ठीक हो जाने के बाद वापस क्यों हो जाता है ब्रेस्ट कैंसर, रिसर्च में हुआ खुलासा

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है, जो न सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों में भी देखी जा सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर ठीक होने के बाद फिर से उभर सकता है। आइए बताते हैं कि आखिर ये बीमारी ठीक होने के बाद कैसे मरीजों को फिर से अपनी चपेट में ले सकती है।

Akanksha Tiwari Edited By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: November 19, 2022 13:46 IST
cancer- India TV Hindi
Image Source : SOURCED एक बार ठीक हो जाने के बाद वापस क्यों हो जाता है ब्रेस्ट कैंसर

Breast Cancer: कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है, जिससे हर साल पूरी दुनिया में लाखों लोगों की मौत होती है। हर साल दुनियाभर में लाखों लोग ब्रेस्ट कैंसर का शिकार होते हैं। ब्रेस्ट कैंसर का इलाज मौजूद है। इसके बावजूद यह ठीक होने के बाद फिर से उभर सकता है। ब्रेस्ट कैंसर कैसे फैलता है? क्या यह ठीक होने के बाद फिर से उभर सकता है? क्या लाइफस्टाइल में जरूरी बदलावों के साथ ब्रेस्ट कैंसर को ठीक किया जा सकता है? ऐसे कई सवालों के जवाब आज हम आपके लिए लेकर आए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जुटाए आंकड़ों के मुताबिक,  साल 2020 में वैश्विक स्तर पर करीब 23 लाख महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार पाई गई थीं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रेस्ट कैंसर की समस्या पुरुषों में भी देखी गई है। सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के अनुसार, अकेले अमेरिका में ही हर साल करीब ढाई लाख से ज्यादा महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर पाया जाता है। जबकि करीब ढाई हजार पुरुष ब्रेस्ट कैंसर का शिकार होते हैं।

यह भी पढ़ें: Thyroid: इन योगा से थायराइड को करें कंट्रोल, वजन भी होगा आसानी से कम

कुछ ब्रेस्ट कैंसर ज्यादा खतरनाक

ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो आसानी से लोगों को अपना शिकार बना सकती है। हालांकि ब्रेस्ट कैंसर के भी कई अलग-अलग प्रकार होते हैं। इनमें से कुछ ब्रेस्ट कैंसर बहुत ज्यादा खतरनाक माने जाते हैं। ये न तो जल्दी पकड़ में आते हैं और न ही इनका इलाज आसानी से हो पाता है। अब सवाल उठता है कि एक छोटा सा ट्यूमर हमारे शरीर के अन्य हिस्सों में कैसे फैलता है और ब्रेस्ट कैंसर ठीक होने के बावजूद कई बार क्यों फिर से लौट आता है।

Uric Acid: जोड़ों के असहनीय दर्द को कंट्रोल करने के लिए इन आटे की रोटियों का करें सेवन, दर्द हो जाएगा छूमंतर

डॉ. ओरियोर्डन एक ब्रेस्ट कैंसर सर्जन कंस्टेंट थीं और इस बीमारी से पीड़ित रह चुकी हैं। वह 'द कम्पलीट गाइड टू ब्रेस्ट कैंसर: हाउ टू फील एम्पावर्ड एंड टेक कंट्रोल' की लेखिका भी हैं। अपनी इस किताब में उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर के प्रकार और इसे इमोशनली, सेक्सुअली, फिजिकली रूप से काबू करने के तरीकों के बारे में बताया है।

क्यों फिर से हो जाता है ब्रेस्ट कैंसर?

ब्रेस्ट कैंसर कई रूपों में देखा जा सकता है। ब्रेस्ट कैंसर कई बार बहुत आसानी से पकड़ में आ जाता है, जबकि कुछ मामलों में इसे डाइग्नोज करना बहुत मुश्किल काम होता है। डॉ. ओ'रियोर्डन साल 2015 में ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हो चुकी हैं और यह बीमारी तब पकड़ में आई जब वो इसके थर्ड स्टेज पर पहुंच चुकी थीं। ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी को लेकर उनका कहना है, 'कैंसर की बीमारी जितने ज्यादा स्टेज पर होगी, उसका खतरा और वापस लौटने की संभावना भी उतनी ही ज्यादा होगी।' इसलिए ब्रेस्ट कैंसर का दोबारा जोखिम उठाने से बचने के लिए जरूरी है कि इसे प्रारंभिक चरण में ही डाइग्नोज किया जाए।

Anti-inflammatory diet: अब ये एंटी-इंफ्लेमेटरी डाइट कौन सी बला है? जानें इसके बारे में सबकुछ

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement