Saturday, April 27, 2024
Advertisement

World Cancer Day 2022: ये बेस्ट फूड कैंसर की समस्या को रखते हैं कोसों दूर, इनसे रखनी है सावधानी

World Cancer Day: कैंसर जैसे साइलेंट किलर को रोका नहीं गया, तो 2030 तक यह दुनियाभर में लोगों की मौत का पहला बड़ा कारण बन जाएगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 03, 2022 12:22 IST
World Cancer Day 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV World Cancer Day 2022

World Cancer Day: 4 फरवरी को पूरी दुनिया में वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है। इस खास दिन को कैंसर के प्रति लोगों की जागरूकता को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक 10 में एक भारतीय को कैंसर होने की आशंका बनी रहती है और 2025 तक तो देश के 16 लाख लोग कैंसर का शिकार हो सकते हैं। कैंसर के कई प्रकार होते हैं जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों को प्रभावित करते हैं।

कैंसर के प्रकार

  • ब्लड कैंसर
  • स्किन कैंसर
  • ब्रेस्ट कैंसर
  • सर्वाइकल कैंसर
  • ब्रेन कैंसर
  • बोन कैंसर
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • लंग कैंसर
  • पैंक्रियाटिक कैंसर

कैंसर एक ऐसी भयावह बीमारी है, जिसकी चपेट में आकर हर साल हजारों लोग मौत की दहलीज पर खड़े होते हैं। ये बीमारी कई कारणों से होता है, लेकिन खानपान भी हमारे स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है। इसकी बड़ी वजह है बढ़ता प्रदूषण, खाने में कीटनाशक, विटामिन डी की कमी, धूम्रपान, गुटखा खाना और बढ़े हुए वजन तो अगर जल्द ही इस साइलेंट किलर को रोका नहीं गया, तो 2030 तक कैंसर दुनियाभर में मृत्यु का पहला बड़ा कारण बन जाएगा। जानिए खानपान में क्या बदलाव करके इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है।

कैंसर के मरीज न करें इन चीजों का सेवन

दालें : मटर, चना, उड़द, राजमा, काबुली चना

सब्जियां : बैंगन, कटहल 

अन्य : तला हुआ, दही, नमकीन, खट्टा, तीखा, कढ़ी, मसालेदार खाना, मांसाहार, मांसाहार सूप, अचार,  अत्यधिक लवण, कोल्ड ड्रिंक्स, बेकरी उत्पाद, शराब, फास्ट फूड 

कैंसर के इलाज में फायदेमंद फूड्स

गिलोय का रस- इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर सेल को बढ़ने को रोकता है।

तरबूज- विटामिन, मिनिरल्स  के साथ इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर का कारण बनने वाले फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है। 

अंगूर  अंगूर  में सत्व या अर्क के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं  जो ल्यूकेमिया के अलावा कई अन्य कैंसर से भी लाभ दिला सकती हैय़

दाल और फलियां- इसमें आप  मूंग, मसूर, अरहर की दाल खाएं।

हरी सब्जियां- लौकी, करेला, सहजन, परवल, कद्दू, खजूर, पत्तागोभी, गाजर,  फूलगोभी, ब्रोकली, टमाटर, शलजम और मूली का सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा- इसमें कैंसररोधी तत्व पाये जाते हैं। जो कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है। 

हल्दी- हल्दी में कर-क्यूमिन रसायन होता है। जो शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है  और कैंसर सेल को भी बढ़ने से रोकता है।

अनाज- इसमें पुराना चावल, मक्का, बाजरा, जई, गेहूं, जौ, ज्वारे का रस, अंकुरित गेहूं का सेवन कर सकते हैं।

कैंसर के लिए ग्रीन टी भी लाभदायक गौधन अर्क का सेवन करें।

बहुत से लोग वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं। लेकिन कहा जाता है कि इसमें कैंसर रोधी गुण भी होते हैं। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इन्फ्लेमेशन को कम करने और कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

इनका सेवन करने पर भी हम कैंसर से जुड़ी परेशानियों को टाल सकते हैं।

कई औषधीय गुण से भरपूर है लहसुन 
लहसुन का इस्तेमाल आपके घर में भी खूब किया जाता होगा। आसानी से मिलने वाली लहसुन कैंसर से लड़ने में फायदेमंद साबित हो सकती है। लहसुन में कई औषधीय गुण होते हैं जो इसे कैंसर रोधी बनाते हैं। कई अध्ययनों में यह बात सामने भी आ चुकी है। लहसुन के नियमित सेवन से कई तरह के कैंसर से बचा सकता है।

स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर के लिए फायदेमंद है ब्लूबेरी
ब्लूबेरी कैंसर से बचाव का अचूक उपाय है। ब्लू बैरी स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। ब्लूबेरी का रस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

टॉक्सिन्स को दूर करने का काम करता है अदरक
अदरक भी कई तरह के कैंसर से बचाव में सहायक है। अदरक शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को दूर करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है।  

ब्रोकली के सेवन से कम होगा कैंसर का खतरा 
ब्रोकली खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इसे माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लिवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। यूं तो ब्रोकली को सब्जी के रूप में या फिर सूप के रूप में लिया जा सकता है। लेकिन, ब्रोकली को उबालकर हल्का सेंधा नमक डालकर लेना बहुत फायदेमंद होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement