Saturday, May 04, 2024
Advertisement

World Health Day 2022: हर घर में जरूर होनी चाहिए ये 5 हेल्थ डिवाइसेस, इमर्जेंसी वक्त आते हैं काम

World Health Day 2022: इस पांच हेल्थ डिवाइस को अपने घर में रखना बेहज जरूरी होता है। ये जरूरी वक्त पर काम आते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: April 07, 2022 7:59 IST
World Health Day 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Health Day 2022

Highlights

  • थर्मामीटर की मदद से आप अपनी बॉडी का टेंपरेचर नाप सकते हैं
  • पल्स ऑक्सीमीटर से ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा को नापा जा सकता है

World Health Day 2022: आज वर्ल्ड हेल्थ डे और आज के दिन आपको बताते हैं कैसे आप अपने आपको स्वस्थ और खुश रख सकते हैं। बेहतर स्वास्थ्य के प्रति दुनियाभर के लोगों को जागरूक करने के मकसद से WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन) की तरफ से वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। इसे हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। आइए आज जानते हैं हमें किन 5 हेल्थ डिवाइसेस को अपने घर में रखना चाहिए, जिनका इस्तेमाल हम जरूरी समय पर कर सकते हैं।

ब्लड ग्लूकोज मॉनिटर:

टाइप 2 डायबिटीज या प्री-डायबिटीज के लक्षणों वाले लोगों को नियमित रूप से अपने ब्लड शुगर के लेवल को जांच करने की जरूरत होती है। ब्लड शुगर को ग्लूकोज मीटर नाम के डिवाइस का इस्तेमाल करके आसानी से घर मापा जा सकता है। इस तरह, डायबिटीज से प्रभावित व्यक्ति तुरंत अपने ब्लड में ग्लूकोज के स्तर में के उतार-चढ़ाव का डाटा अपने डॉक्टर को दे सकते हैं और डॉक्टर से उचित सलाह ले सकते हैं।

किडनी के इंफेक्शन या पथरी से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए किडनी स्वस्थ रखने के उपाय

पल्स ऑक्सीमीटर:
यह गैजेट ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा का पता लगाता है। ब्लड सेल्स के माध्यम से शरीर के सभी अंगों में उनके सामान्य कामकाज के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचनी चाहिए। जब ब्लड में अपर्याप्त ऑक्सीजन होता है, तो यह हाइपोक्सिमिया का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप हार्ट और ब्रेन जैसे महत्वपूर्ण अंग फेल हो सकते हैं। ऐसे मामलों में पल्स ऑक्सीमीटर फायदेमंद होता है, जिससे प्रभावित व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, जान जाएंगे तो नहीं करेंगे दोबारा ऐसा

ब्लड प्रेशर मॉनिटर:
यह डिवाइस उन लोगों के लिए बहुत जरूरी है जो हाई बीपी या लो बीपी से पीड़ित हैं। ऐसे लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने ब्लड प्रेशर की रोजाना स्तर पर जांच करें और अपने डॉक्टरों को इसकी रिपोर्ट करें। किसी व्यक्ति का सामान्य ब्लड प्रेशर आमतौर पर 110/70 से 120/80 के बीच होता है।

पेडोमीटर और वेटिंग स्केल:
पेडोमीटर एक साधारण डिवाइस है जो आपकी तरफ ले चले गए स्टेप्स की संख्या और उस एक्टिविटी के दौरान बर्न की गई कैलोरी को दिखाता करता है। साथ ही वेटिंग स्केल भी जरूरी है जो आपके वजन को मापता है। आपके वेट में अचानक उतार-चढ़ाव हार्मोनल इंबैलेंस या अनियमित लिपिड मेटाबोलिज्म जैसी गंभीर स्थितियों के चलते होता है। एक हेल्दी बॉडी के वजन को बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) में 18.5 और 24.9 के बीच बेहतर माना जाता है।

ये खबर पढ़ लेंगे तो आज से प्लास्टिक की बोतल में पानी पीना बंद कर देंगे

थर्मामीटर:
यह एक बेसिक डिवाइस है जो हर घर में बहुत जरूरी है, खासकर मानसून और सर्दी में जब बुखार, सर्दी और फ्लू जैसी परेशानियां आती हैं, तब इसका खास महत्व बढ़ जाता है। थर्मामीटर यह बताता है कि शरीर का तापमान सामान्य से अधिक है या कम। इसके लिहाज से आप जरूरी दवाओं और डॉक्टरी सलाह ले सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement