Thursday, May 02, 2024
Advertisement

World Obesity day: रोज कितने कदम चलने से गायब होगा मोटापा, यहां जानिए

एक अनुमान के मुताबिक एक व्यक्ति जब 1000 कदम चलता है तो वह 30 से 40 कैलोरीज तक बर्न कर लेता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 04, 2022 12:33 IST
walk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK walk

Highlights

  • एक व्यक्ति जब 1000 कदम चलता है तो वह 30 से 40 कैलोरीज तक बर्न कर लेता है
  • यानी 10000 कदम पर आसानी से 300 से 400 कैलोरीज बर्न की जा सकती हैं
  • फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार, सप्ताह में पांच बार प्रतिदिन कम से कम दस हजार कदम चलें

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में खानपान सही तरीके से नहीं हो पाता जिस कारण मोटापा बढ़ जाता है और इससे कई करह की बीमारियां पनपने लगती हैं। वेट लॉस करने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट करना जरूरी है, लेकिन व्यस्त दिनचर्या के चलते खुद को फिट रखने के लिए जिम जाने का समय ही नहीं मिल पाता है, ऐसे में अगर आप सिर्फ वॉकिंग को अपने डेली रुटीन में शामिल करें तो भी वेट लॉस कर सकते हैं।

जी हां लेकिन अब सवाल ये उठता है कि भला रोज़ कितना चला जाए जिससे मोटापा कम हो जाए तो एक शोध में यह सामने आया है कि दिनभर में 10 हजार कदम चलने से कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

इतनी कैलोरी होती है बर्न-

एक अनुमान के मुताबिक एक व्यक्ति जब 1000 कदम चलता है तो वह 30 से 40 कैलोरीज तक बर्न कर लेता है। यानी 10000 कदम पर आसानी से 300 से 400 कैलोरीज बर्न की जा सकती हैं, लेकिन इसे पूरी तरह सही नहीं माना जा सकता, ऐसा इसलिए क्योंकि कैलोरीज कितने कदम पर कितनी बर्न हुई यह स्टेप्स के साथ साथ, व्यक्ति के वजन, चलने की सतह और गति पर भी निर्भर करती है।

वजन कम करने के लिए कितना पैदल चलें-
अगर आप सच में अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको पैदल चलने के कुछ नियम अपनाने होंगे। पैदल चलने का सबसे अहम नियम तो यह है कि इसमें निरंतरतता होनी चाहिए। पैदल चलने से वजन आपका तभी कम हो सकता है जब आप एक दिन में कम से कम 10 हजार कदम चलते हैं। दस हजार कदम आपको चलने के लिए लगभग 30 से 40 मिनट का समय लगता है। जब आप 10 हजार कदम चलने लगें तो इसे बढ़ाकर 12 हजार से 15 हजार कदम तक लेकर जाएं। कुछ ही दिनों में आपका वजन कम होने लगता है। 

कितनी देर वॉक करें -
फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार, सप्ताह में पांच बार प्रतिदिन कम से कम दस हजार कदम चलें। तेज गति से इतना चलने में लगभग 75-80 मिनट लग सकता है, तो मध्यम गति से चलने में डेढ़ घंटे से कुछ अधिक लग सकता है, लेकिन इसका असर आपको सप्ताह भर में देखने को मिलेगा। हफ्ते के सातों दिन चलने के बजाय एक या दो दिन शरीर को आराम दें। इससे शरीर को खुद को रिफ्रेश करने का मौका मिलता है। 

जानें, किस उम्र के व्यक्ति को कितना चलना चाहिए-
-5 से 7 साल तक के बच्चों को रोजाना कम से कम 12000 से 15000 कदम चलना चाहिए। 
-18 से 40 साल तक के लोगों को भी रोज 12000 कदम चलना चाहिए। 
- जो 40 की उम्र पार कर चुके हैं उन्हें प्रतिदिन 11000 तक कदम चलना चाहिए। 
-50 की उम्र के लोगों को प्रतिदिन 10000 कदम और 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को 8000 कदम तक चलना चाहिए। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement