Friday, April 26, 2024
Advertisement

World Rose Day 2020: हर साल 22 सितंबर को मनाया जाता है ये खास दिन, जानिए इसका कैंसर से क्या है नाता

22 सितंबर को 'वर्ल्ड रोज डे' मनाया जाता है। इस दिन कैंसर पीड़ितों को गुलाब का फूल दिया जाता है, ताकि उनका मनोबल बढ़े और फिर से जीने की आशा मिले।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 22, 2020 11:34 IST
वर्ल्ड रोज डे 2020- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/REGENESYS.INDIA वर्ल्ड रोज डे 2020

हर साल फरवरी माह में वैलेंटाइन वीक होता है जिसमें रोज डे पड़ता है। लेकिन इसके अलावा 22 सितंबर को 'वर्ल्ड रोज डे' (World Rose Day) मनाया जाता है। इस दिन कैंसर पीड़ितों को गुलाब का फूल दिया जाता है, ताकि उनका मनोबल बढ़े और फिर से जीने की आशा मिले। 

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे इसका मरीज अक्सर अपना अंत मान लेता है। लेकिन आप चाहे तो उसे थोड़ा सा हौसला बढ़ाकर इस बात को कह सकते हैं कि कैंसर से लड़ा भी जा सकता है। जिससे आपकी जिंदगी की एक नई शुरुआत हो सकती हैं। आपका द्वारा किया गया एक प्रयास कैंसर के मरीज को लड़ने का हौसला दे सकता है। 

इस कारण मनाया जाता है वर्ल्ड रोज डे

कनाडा की रहने वाली 12 साल की मेलिंडा रोज की याद में  वर्ल्ड रोड डे मनाया जाता है।  मेलिंडा को साल 1994 में महज 12 साल की उम्र में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो गई थी। वह जिंदगी और मौत के बीच जूझ रही थी। डॉक्टर्स ने भी उम्मीद छोड़ दी थी और घरवालों से कह दिया था कि वो सिर्फ 2 हफ्ते ही जी पाएगी, लेकिन इस नन्ही-सी बच्ची ने हार नहीं मानी और जिंदगी की जंग जीत ली। इसके बाद मेलिंडा करीब 6 महीने तक जिंदा रही, लेकिन सितंबर के महीने में उसने दुनिया को अलविदा कह दिया। इस बच्ची ने जिस तरह से 6 महीने तक अपनी बीमारी से लड़ाई की, ये कैंसर पीड़ितों के लिए मिसाल बन गया। इसीलिए आज के दिन कैंसर पीड़ित मरीजों को गुलाब का फूल दिया जाता है, ताकि उनके अंदर इस गंभीर बीमारी से लड़ने का जज्बा आ सके। वो पूरे हौसले से जिंदगी की जंग जीत सकें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement