Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डेंगू और मलेरिया की तरह ही मच्छरों से फैलती है ये बीमारी, सतर्क रहने के लिए जान लें इसके लक्षण

Zika Virus: जीका वायरस एक ऐसी संक्रामक बीमारी है जो कि गर्भवती महिला से उनके भ्रूण तक फैल सकती है। ऐसे में जानते हैं इस वायरस के फैलने का कारण और इनके लक्षण।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 26, 2023 11:58 IST
Zika Virus- India TV Hindi
Image Source : SICIAL Zika Virus

Zika Virus: जीका वायरस का पहला मामला मुंबई के चेंबूर में सामने आया है जहां, 79 वर्षीय व्यक्ति बुखार, खांसी और बंद नाक से पीड़ित था। इसके बाद से आम लोगों को जीका वायरस के प्रति सतर्क रहने के लिए कहा गया है। लेकिन, किसी भी बीमारी से बचने के लिए इनके कारणों और लक्षणों के बारे में जानना बेहद जरूरी है।  जैसे कि जीका वायरस (Zika Virus) मच्छर जनित बीमारी है जो कि एडीज एजिप्टी मच्छरों (aedes ageypti mosquitoes) के जरिए फैलती है। इसके बाद इसमें शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

दिन में काटता है जीका वायरस का मच्छर

WHO की मानें तो, ये मच्छर दिन में काटता है और ये गर्भवती मां से उसके बच्चे तक फैल सकता है। जीका वायरस संक्रमण वयस्कों और बच्चों में गुइलेन-बैरे सिंड्रोम, न्यूरोपैथी और मायलाइटिस से जुड़ा हुआ है। होता ये है कि ये मच्छर अगर किसी संक्रमित व्यक्ति को काट ले और फिर ये किसी दूसरे संक्रमित व्यक्ति को काट ले तो, ये इंफेक्शन का चेन चलता जाता है और ये संक्रामक बीमारी फैल सकती है।

माइग्रेन को ट्रिगर करती हैं ये चीजें, स्वामी रामदेव ने बताया इसे कंट्रोल करने और दर्द से राहत पाने का तरीका

जीका वायरस के लक्षण-Zika virus symptoms in hindi

WHO की मानें तो जीका वायरस के अधिकांश मामलों में लक्षण विकसित नहीं होते हैं।  इसके अलावा जिल लोगों में लक्षण नजर आते हैं उनमें आमतौर पर

-शरीर में दाने या कहें कि रैशेज
- बुखार
- मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द
- सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं हैं जो 2-7 दिनों तक रह सकते हैं।
इसके अलावा कुछ रिपोर्ट्स बताते हैं कि मच्छर के काटने के 3–14 दिन बाद लक्षण महसूस होते हैं।  इसमें आपको ऊपर बताए गए लक्षणों के अलावा ये चीजें भी महसूस हो सकती हैं। जैसे कि कंजक्टिवाइटिस, जोड़ों में दर्द, मसल्स पेन और लंबे समय तक रहने वाला सिर दर्द। 

अच्छा तो ये भी हैं कैल्शियम की कमी के लक्षण! हड्डियां ही नहीं आपके इन 3 अंगों को भी कर सकता है कमजोर

किन बातों का रखें ध्यान

WHO की फैक्टशीट के हिसाब से अभी तक जीका वायरस का टीका नहीं आया है। ऐसे में आप सिर्फ दो चीजों का ध्यान रख सकते हैं। पहली चीज इंफेक्शन के लक्षण आते ही डॉक्टर से बात करें और अपनी जांच करवाएं। दूसरा, आप अच्छरों से बचें और इसके लिए वही सब करें जो कि आप बाकी मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए करते हैं। जैसे मलेरिया और डेंगू। तो, अपने आस-पास साफ पानी जमा न होने दें, घर में साफ-सफाई रखें। खिड़की दरवाजों को बंद रखें, अपने हाथ-पैर पर एंटी मलेरियल क्रीम लगाएं और फिर रात को मच्छरदानी लगाकर सोएं। 

Social: WHO and CDC

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement