Thursday, May 09, 2024
Advertisement

अच्छा तो ये भी हैं कैल्शियम की कमी के लक्षण! हड्डियां ही नहीं आपके इन 3 अंगों को भी कर सकता है कमजोर

कैल्शियम की कमी से शरीर में क्या क्या दिक्कत होती है? तो, आप ये कहेंगे कि हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है क्योंकि कैल्शियम की कमी आपके शरीर के कई अन्य अंगों को प्रभावित कर सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 26, 2023 8:39 IST
Calcium deficiency- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Calcium deficiency

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए क्या नहीं करता है। ये एक ऐसा खनिज तत्व होता है जो कि आपकी हड्डियों को बनाने और इसे हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। लेकिन, ऐसा नहीं है क्योंकि कैल्शियम शरीर के कई अंगों को सेहतमंद रखने में खास भूमिका निभाता है। ये आपके दांतों को मजबूत बनाता है,  ये रक्त के थक्कों को जमने से रोकता है, मांसपेशियों को सिकुड़ने में मदद करता और सामान्य हृदय ताल और तंत्रिका कार्यों को विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, ये कमी हड्डियों को छोड़कर शरीर के कई अंगों (What happens when your body is low on calcium) को प्रभावित कर सकती है। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

 इन 3 अंगों को भी कमजोर कर सकता है कैल्शियम की कमी-Calcium deficiency unknown symptoms in hindi

1. दांतों का ढीलापन

कैल्शिमय की कमी से आपके दांतों में विकृति आ सकती है यानी कि इसकी बनावट बिगड़ सकती है। तभी आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के दांत आगे-पीछे और टेढ़े नजर आते हैं। ये असल में दांतों का ढीलापन है जिसकी वजह है कैल्शियम की कमी है। इसकी वजह से दांतों की जड़ें कमजोर होने लगती है और दांत ढीले हो जाते हैं और अपनी जगह से हिल जाते हैं। 

कैसा भी हो कब्ज पेट साफ कर देगा गर्म पानी, जानें इस समस्या में इसे पीने के फायदे

2. मांसपेशियों में दर्द और नसों की दिक्कत 

कैल्शियम की कमी से आपको मांसपेशियों और नसों की दिक्कत परेशान कर सकती है। दरअसल, कैल्शियम आयन आपके न्यूरल गतिविधियों को बेहतर बनाता है और इसके बीच संचार क्रिया को सही करता है। ऐसे में जब इसकी कमी होती है तो आपके नसों में खिंचाव हो सकता है। इसके अलावा कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है और झुनझुनी और अकड़न जैसी समस्याएं ज्यादा हो सकती हैं। 

Calcium deficiency symptoms

Image Source : SOCIAL
Calcium deficiency symptoms

डेंगू के मरीज तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

3. ब्रेन की कमजोरी

कैल्शियम की कमी अत्यधिक थकान का कारण बन सकता है, जिसमें ऊर्जा की कमी और सुस्ती की समग्र भावना शामिल है। इससे अनिद्रा भी हो सकती है। इसके अलावा कैल्शियम की कमी से आपको थकान और चक्कर आना जैसी समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा ये व्यापक तौर पर ब्रेन फॉग (brain fog) का कारण बन सकता है जिसकी वजह से आपको फोकस की कमी महसूस हो सकती है, भूलने की बीमारी और भ्रम हो सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement