Sunday, May 19, 2024
Advertisement

कैसा भी हो कब्ज पेट साफ कर देगा गर्म पानी, जानें इस समस्या में इसे पीने के फायदे

कब्ज में गर्म पानी पीने के फायदे: खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से कब्ज की समस्या आम होती जा रही है। ऐसे में जानते हैं गर्म पानी इसमें कैसे काम कर सकता है।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 26, 2023 6:54 IST
warm_water_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL warm_water_benefits

कब्ज में गर्म पानी पीने के फायदे: कब्ज अब लोगों के लिए आम समस्या बनती जा रही है। खराब डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी कमियों का इस स्थिति में बड़ा योगदान रहा है। लेकिन, अगर हम कुछ बातों का ख्याल रखें तो कब्ज की समस्या से बच सकते हैं। जैसे कि कुछ बदलाव जो कि डाइट से जुड़ा हुआ हो सकता है। ऐसा ही एक बदलाव है गर्म पानी का सेवन (warm water in constipatio)। दरअसल, गर्म पानी पीना आपके बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और इस स्थिति से आपको बाहर निकाल सकता है। कैसे, जानते हैं कब्ज में गर्म पानी पीने के फायदे और नियम।

कब्ज में गर्म पानी पीने के फायदे-Is warm water good for constipation

1. बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है

कब्ज में गर्म पानी पीना बॉवेल मूवमेंट को तेज करने में मदद कर सकता है। ये आपके आंतों के काम काज में तेजी लाता है जिससे मल त्याग आसान होता है। गर्म पानी पीने से होता ये है कि ये आंतों में जमा मल को पिघलाता है और मलाशय में एक प्रेशर क्रिएट करता है जिससे पेट में हलचल होती है और मल फ्लश ऑउट होता है। इसे आप ऐसे समझें कि गर्म पानी मल जैसे वेस्ट प्रोडक्ट को शरीर से डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। 

constipation

Image Source : SOCIAL
constipation

डेंगू के मरीज तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

2. मल को मुलायम बनाता है

मल को मुलायम बनाने में गर्म पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। कब्ज का एक कारण कठोर मल भी है जो कि मल त्याग को मुश्किल बना देता है जिससे पेट साफ नहीं होता। ऐसे में जब आप गर्म पानी पीते हैं तो मल मुलायम हो जाता है और मल त्याग आसान हो जाता है। 

बरसात में बैंगन खाने से क्यों बचना चाहिए? कारण जान आप भी बना लेंगे इस सब्जी से दूरी

 गर्म पानी पीने के नियम-How much warm water should I drink for constipation

कब्ज में गर्म पानी पीने के नियमों को फॉलो करके आप इस दिक्कत से बच सकते हैं। जैसे कि आपको कब्ज की समस्या होती है तो सुबह खाली पेट गर्म पानी पिएं या फिर रात में गुनगुना पानी आखिरी में पीकर सोएं। इसके अलावा आप इस पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं जो कि बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और मल त्याग को आसान बनाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement