1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. लगातार छठे दिन भी दिल्ली की हवा खराब, रविवार तक राहत की संभावना

लगातार छठे दिन भी दिल्ली की हवा खराब, रविवार तक राहत की संभावना

विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ और हवा की मंद गति के कारण प्रदूषण कणों का घेराव जस का तस बना रहता है। सफर ने कहा कि 14 नवंबर को पराली जलाने की केवल दो घटनाओं का पता चला।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 16, 2019 9:50 IST
लगातार छठे दिन भी दिल्ली की हवा खराब, रविवार तक राहत की संभावना- India TV
लगातार छठे दिन भी दिल्ली की हवा खराब, रविवार तक राहत की संभावना

नई दिल्ली: आज लगातार छठे दिन भी दिल्ली की हवा खराब बनी हुई है। कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 600 तक पहुंच गया है। लोधी रोड में एक्यूआई 599 है, पूसा रोड में 488 है। दिल्ली के साथ साथ नोएडा में भी हवा बेहद खराब है। नोएडा का एक्यूआई 500 है। ये छठा दिन है जब हवा की क्वालिटी खराब बनी हुई है। हालांकि रविवार तक वायु गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है। 201 और 300 के बीच एक्यूआई को खराब और 301-400 के बीच एक्यूआई बेहद खराब तथा 401-500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है।

Related Stories

पराली जलाने और वाहनों के उत्सर्जन से निकलने वाले प्रदूषक कण जैसे कि सल्फर डाईऑक्साइड और नाइट्रोजन डाईऑक्साइड सूर्य की रोशनी और नमी की मौजूदगी में जटिल वातावरण में प्राथमिक कणों के बीच प्रतिक्रिया से द्वितियक कण जैसे सल्फेट, नाइट्रेट, ओजोन और ऑर्गेनिक एरोसोल्स का निर्माण करते हैं। 

विशेषज्ञों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ और हवा की मंद गति के कारण प्रदूषण कणों का घेराव जस का तस बना रहता है। सफर ने कहा कि 14 नवंबर को पराली जलाने की केवल दो घटनाओं का पता चला, लेकिन यह संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि संभव है कि बादल छाये रहने के कारण उपग्रह पराली जलाने की घटना का ठीक से पता नहीं लगा पाये होंगे। 

इसने बताया कि पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण में सिर्फ 10 प्रतिशत इजाफा होने की संभावना है। सफर के परियोजना निदेशक गुफरान बेग ने कहा कि हालांकि 16 नवंबर तक पराली जलाने की घटना में कमी आने की संभावना है लेकिन छिटपुट बारिश के कारण उच्च नमी से स्थिति और बिगड़ सकती है। 

सफर ने कहा, ‘‘छिटपुट बारिश से प्रदूषण से निजात मिलने की संभावना कम है और इसलिए हवा की गुणवत्ता में 17 नवंबर तक सुधार होने की उम्मीद है।’’ दिल्ली सरकार ने हालांकि शुक्रवार को कहा कि सम-विषम योजना की अवधि को बढ़ाने पर सोमवार सुबह फैसला लिया जायेगा क्योंकि अगले दो-तीन दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13