1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आज पृथ्वी के करीब से गुजरेगा बुर्ज खलीफा जितना बड़ा एस्ट्रॉयड, जानिए नासा ने क्यों किया अलर्ट

आज पृथ्वी के करीब से गुजरेगा बुर्ज खलीफा जितना बड़ा एस्ट्रॉयड, जानिए नासा ने क्यों किया अलर्ट

रविवार की रात आकाश में एक अनोखी खगोलीय घटना घटने वाली है। आज रात करीब 1 बजे एक विशालकाय एस्ट्रॉयड धरती के बेहद करीब से होकर गुजरेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 29, 2020 13:09 IST
asteroid - India TV Hindi
Image Source : PTI asteroid 

रविवार की रात आकाश में एक अनोखी खगोलीय घटना घटने वाली है। आज रात करीब 1 बजे एक विशालकाय एस्ट्रॉयड धरती के बेहद करीब से होकर गुजरेगा। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने बताया है कि यह एस्ट्रॉयड दुबई के बुर्ज खलीफा जितना बड़ा है। इस एस्ट्रायड का नाम 2000 WO107 है। इस विशालकाय एस्ट्रॉयड का आकार 820 मीटर बताया जा रहा है। इसकी खोज साल 2000 में हुई थी। खास बात है कि नासा के जेट प्रोपल्शन लैब ने पृथ्वी के करीब से गुजरने के चलते इसे काफी खतरनाक बताया है।

वर्तमान में इसकी गति 90000 किमी प्रति घंटा है। बता दें कि नासा बहुत लंबे समय से इस उल्कापिंड पर नजर रखे हुए है। एजेंसी ने जानकारी दी है कि वैज्ञानिकों ने इस एस्ट्रॉयड को नीयर अर्थ एस्ट्रॉयड (NEA) वर्ग में रखा है। NEA ऐसे कॉमेट्स और एस्ट्रॉयड्स का ऐसा समूह होता है, जो नजदीकी ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण की वजह से ऑर्बिट में आ जाते हैं। इसकी वजह से यह पृथ्वी के करीब आ जाते हैं। बताया जा रहा है कि पृथ्वी के करीब आकर भी यह एस्ट्रॉयड धरती से 43 लाख किमी दूरी पर होगा। यह दूरी पृथ्वी और चांद के बीच की दूरी से ज्यादा है। 

क्या धरती से टकराएगा एस्ट्रॉयड ?

हालांकि वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बात की जरा भी आशंका नहीं है कि यह धरती से टकराएगा। इस तरह से नासा के खगोलशास्त्रियों समेत दुनिया के सभी अंतरिक्ष वैज्ञानिक ने एक बार फिर राहत की सांस ली है। गौरतलब है कि इस साल कई खतरनाक धुमकेतू धरती के करीब से गुजर चुके हैं। गनीमत यह रही कि कोई धरती से टकराया नहीं। हाल के वर्षों में भारत के अलग अलग इलाकों में अजीब घटनाएं घटी हैं, जिन्हें उल्कापिंड से जोड़कर देखा जा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment