1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आयुष्मान योजना के तहत 30 लाख महिलाओं ने कराई गर्भाशय के कैंसर की जांच: ईरानी

आयुष्मान योजना के तहत 30 लाख महिलाओं ने कराई गर्भाशय के कैंसर की जांच: ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि केंद्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 30 लाख महिलाओं ने अब तक गर्भाशय के कैंसर की जांच कराई है। 

Bhasha Bhasha
Published on: January 11, 2020 19:57 IST
Ayushman Bharat- India TV
Image Source : TWITTER प्रतिकात्मक तस्वीर

पणजी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि केंद्र की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 30 लाख महिलाओं ने अब तक गर्भाशय के कैंसर की जांच कराई है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अब तक 70 लाख गरीब महिलाओं ने स्तन कैंसर की जांच कराई।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री यहां महिला उद्यमियों के लिए यशस्विनी योजना, स्वास्थ्य सखी प्रोजेक्ट और स्तन कैंसर जांच सेवा शुरू करने के लिए आई थीं। उन्होंने कहा, ‘‘करीब 30 लाख से ज्यादा महिलाओं ने गर्भाशय के कैंसर की जांच कराई। पारंपरिक तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं इस तरह की जांच से गुजरने में हिचकिचा रहीं थीं लेकिन सरकारी योजनाओं को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।’’

उन्होंने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में कहा, ‘‘भारत के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है जब पांच लाख तक के इलाज का खर्चा उठाया जा रहा है।’’ गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13