1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोनिल कोरोना किलर या इम्युनिटी बूस्टर? दवा से जुड़े सवालों का बाबा रामदेव ने दिया जवाब

कोरोनिल कोरोना किलर या इम्युनिटी बूस्टर? दवा से जुड़े सवालों का बाबा रामदेव ने दिया जवाब

योग गुरु बाबा रामदेव ने कोरोनिल विवाद पर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सफाई दी। बाबा रामदेव ने कहा है कि हमने कोरोनिल दवा से जुड़ी पूरी रिसर्च आयुष मंत्रालय को दी थी जिसको भी देखना है वो देख सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 01, 2020 12:36 IST
Baba Ramdev on coronavirus medicine coronil controversy- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Baba Ramdev on coronavirus medicine coronil controversy

नई दिल्ली: योग गुरु बाबा रामदेव ने कोरोनिल विवाद पर आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सफाई दी। बाबा रामदेव ने कहा है कि हमने कोरोनिल दवा से जुड़ी पूरी रिसर्च आयुष मंत्रालय को दी थी जिसको भी देखना है वो देख सकता है। आयुष मंत्रालय ने कहा कि पंतजिल ने कोरोना के संदर्भ में जो पहल की है, वह अच्छी है।

इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा, "हमारी रिसर्च से ड्रग माफियाओं की चूलें हिल गईं। उनको लगता है कि कोट टाई पहनने वाले रिसर्च करते हैं ये भगवा पहने लंगोट वाले ने कैसे रिसर्च कर ली। मैं पूछता हूं कि क्या उन लोगों ने ठेका ले रखा है। मेरी जाति और धर्म को लेकर भी टिप्पणियां की गईं।"

उन्होंने आगे कहा, "हमने कोरोना की दवा पर अच्छी पहल की है, लेकिन लोग हमें गाली दे रहे हैं। आप हमें खूब गाली दो, लेकिन कम से कम उन लोगों के साथ हमदर्दी रखो, जो कोरोना वायरस से पीड़ित हैं और जिन लाखों-करोड़ों बीमार लोगों का पतंजलि ने इलाज किया है।"

उन्होंने बताया कि क्लीनिकल ट्रायल के जो भी पैरामीटर्स हैं, उनके तहत हमने रिसर्च की है। अभी तक कोरोना के ऊपर क्लीनिकल ट्रायल हुआ है। इसके अलावा 10 से ज्यादा बीमारियों पर हम ट्रायल कर रहे हैं और उसमें तीन लेवल पार कर चुके हैं। इसमें हापरटेंशन, अस्थमा, हार्ट, चिकुनगुनिया जैसे रोग शामिल हैं, जिन पर हम ट्रायल कर रहे हैं।

बाबा रामदेव ने यह भी बताया कि कोरोनिल में गिलोय,अश्वगंधा और तुलसी का संतुलित मात्रा में मिश्रण है। हमने कोरोनिल और श्वसारि का संयुक्त ट्रायल किया हुआ है। हमने इसको अलग-अलग ट्राई नहीं किया है। हमने मॉडर्न साइंस के प्रोटोकॉल के तहत रिसर्च की है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X