Friday, April 26, 2024
Advertisement

1 लाख रुपए जीतने का मौका, सरकार ने लॉन्च किया ‘माई लाइफ माई योगा’ कंपीटीशन

आप जीत सकते हैं 1 लाख रुपए। आयुष मंत्रालय ने 'माई लाइफ माई योगा' नाम से अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता शुरू की है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 05, 2020 13:46 IST
chance to earn RS 1 lakh as Government launches competition...- India TV Hindi
Image Source : MINISTRY OF AYUSH chance to earn RS 1 lakh as Government launches competition My Life My Yoga

नई दिल्ली: भारत सरकार ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता 'माई लाइफ, माई योगा' को लॉन्च किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में इस प्रतियोगिता की घोषणा की थी। भारत सरकार ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले आज शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता 'माई लाइफ माई योगा' ब्लॉग कॉम्पटीशन लॉन्च किया है। आयुष मंत्रालय ने 'माई लाइफ माई योगा' नाम से अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता शुरू की है।

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन सार्वजनिक जगहों पर नहीं किया जाएगा। लोग अपने घरों में रहकर ही इस बार योग दिवस पर प्रणायाम करें और खुद को स्वस्थ्य और सुरक्षित रखें। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 31 मई को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में योग का जिक्र करते हुए कहा था कि आयुष मंत्रालय ने ‘माई लाइफ, माई योग' नाम से एक अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता शुरू करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा था कि मौजूदा स्वास्थ्य संकट के दौरान उन्होंने विश्व के कई नेताओं से बात की, जिन्होंने योग और आयुर्वेद के बारे में पूछा। 

My Life My Yoga competition Full Details

Image Source : INDIA TV
My Life My Yoga competition Full Details

जानिए कितना मिलेगा इनाम राशि

'माई लाइफ, माई योग' प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने वाले को एक लाख रुपए, दूसरा स्थान पाने वाले को 50 हजार और तीसरा स्थान हासिल करने वाले को 25 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। वहीं, विदेश में भारतीय मिशन प्रत्येक देश में जीतने वालों को पुरस्कार देगा। वैश्विक स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले को 2500 डॉलर, द्वितीय स्थान पाने वाले को 1500 डॉलर और तृतीय स्थान हासिल करने वाले को 1000 डॉलर दिया जाएगा। 

जानिए क्या है 'माई लाइफ माई योगा' ब्लॉग कॉम्पटीशन

भारत ही नहीं, पूरी दुनिया के लोग, इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। इसमें हिस्सा लेने के लिए आपको अपना तीन मिनट का एक वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा। पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि 'इस वीडियो में आप, जो योग, या आसन करते हों, वो करते हुए दिखाना है, और, योग से, आपके जीवन में जो बदलाव आया है, उसके बारे में भी बताना है। मेरा, आपसे अनुरोध है, आप सभी, इस प्रतियोगिता में अवश्य भाग लें और इस नए तरीके से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में आप हिस्सेदार बनिए।'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement