ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्तर भारत में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से कम, कल रहा दिल्ली में सीजन का सबसे ठंडा दिन

उत्तर भारत में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से कम, कल रहा दिल्ली में सीजन का सबसे ठंडा दिन

उत्तर भारत के कई भागों में तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। हिमाचल प्रदेश में सर्द हवाएं जारी हैं जिससे ठंड बढ़ गयी है, जबकि पंजाब और हरियाणा में अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 06, 2019 7:20 IST
उत्तर भारत में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से कम, कल रहा दिल्ली में सीजन का सबसे ठंडा दिन- India TV Hindi
उत्तर भारत में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से कम, कल रहा दिल्ली में सीजन का सबसे ठंडा दिन

नयी दिल्ली: उत्तर भारत के कई भागों में तापमान सामान्य से नीचे चला गया है। हिमाचल प्रदेश में सर्द हवाएं जारी हैं जिससे ठंड बढ़ गयी है, जबकि पंजाब और हरियाणा में अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा। पहाड़ी क्षेत्रों की तरफ से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी तापमान और गिरेगा।

न्यूनतम तापमान में अच्छी खासी कमी आ जाने से रात में ठंड काफी बढ़ गई है। शाम को सूर्य ढलने के बाद वातावरण में गलन शुरू हो जाती है। वैसे तो शहर के बाजार में सड़कों पर रात दस बजे तक चहल पहल बनी रहती है, लेकिन ठंड बढ़ने की वजह से शाम आठ बजे के बाद ही बाजार सूने नजर आने लगते हैं। 

सड़कों के किनारे लगे रहने वाले खानपान के स्टालों पर ही इक्का दुक्का लोग दिखते हैं। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तीन-चार दिन के भीतर ही कोहरा भी आने वाला है। ऐसे में तापमान में और गिरावट आने की संभावना है। तापमान घटने, आद्रर्ता बढ़ने और धीमी हवाओं के कारण राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण स्तर बढ़ गया है। पिछले 11 दिनों में पहली बार वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 को पार कर गया। 

जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में करगिल शून्य से 17 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान के साथ सबसे सर्द स्थान बना हुआ है। लेह में रात के समय तापमान शून्य से 13.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर में शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया। 

उत्तराखंड के मुक्तेश्वर में 4.5 डिग्री और देहरादून में 8.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पंजाब और हरियाणा में 4.7 डिग्री के साथ लुधियाना सबसे सर्द स्थान रहा  चंडीगढ़ में 9.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। राजस्थान में अलवर सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

elections-2022