Thursday, March 28, 2024
Advertisement

नहीं मिलेगी ठंड से निजात, इस बार मार्च तक जारी रहेगा 'सर्दी का सितम'

विगत वर्षो में उत्तर भारत में आमतौर पर लोग अब तक गर्म कपड़ों को पैक करना शुरू कर देते थे, लेकिन इस साल ऐसा नहीं हुआ है। विशेषज्ञों की माने तो गर्म कपड़ों की जरूरत अभी बनी रहेगी क्योंकि उनका अनुमान है कि सर्दी मार्च के पहले सप्ताह तक बनी रह सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 21, 2019 23:09 IST
cold- India TV Hindi
cold

नई दिल्ली: विगत वर्षो में उत्तर भारत में आमतौर पर लोग अब तक गर्म कपड़ों को पैक करना शुरू कर देते थे, लेकिन इस साल ऐसा नहीं हुआ है। विशेषज्ञों की माने तो गर्म कपड़ों की जरूरत अभी बनी रहेगी क्योंकि उनका अनुमान है कि सर्दी मार्च के पहले सप्ताह तक बनी रह सकती है। हालांकि गुरुवार को मौसम में थोड़ी गरमाहट महसूस हो रही थी, लेकिन भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि अगले दो दिनों में तापमान में गिरावट आ सकती है।

विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "तापमान में दो डिग्री सेंटीग्रेड की गिरावट होगी क्योंकि 23 फरवरी के बाद बारिश होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी लेकिन अधिकतम तापमान में गिरावट जरूर होगी।"

निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, इस बार शीत ऋतु लंबी होने का प्रमुख कारण गंभीर पश्चिमी विक्षोभ है। यह भूमध्य सागर से पैदा होने वाला तूफान है जिसके कारण भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी इलाके में बारिश और बर्फबारी होती है। स्काइमेट के निदेशक महेश पलावट ने बताया, "पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बड़ी तीव्रता के साथ पश्चिमी विक्षोभ होते हैं और अब तक फरवरी में चार हो चुके हैं जिनसे हिमालयी क्षेत्र में लगातार बर्फबारी और बारिश हुई है। सर्द हवा दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के अन्य राज्यों तक पहुंचती है जिससे तापमान में गिरावट आती है।"

विशेषज्ञों के अनुसार, मार्च के पहले सप्ताह तक मौसम ठंडा रहेगा। श्रीनगर में मौसम विभाग की निदेशक सोनम लोटस ने भी कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण जाड़े का मौसम लंबा होता है। लोटस ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ से लगातार बारिश हुई है जिससे सर्दी जल्दी शुरू हो जाती है और इसमें विस्तार हो जाता है।"

मौसम विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा, "ऊंचाई वाले इलाकों में फिर बर्फबारी हुई है और जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में पिछले 12 घंटों के दौरान बारिश हुई है। अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में और बारिश हो सकती है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement