Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अनुच्छेद 370 से संबंधित सरकार के फैसले पर श्रीनगर में आम आदमी ‘‘खुश’’ है: जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत मिला विशेष दर्जा समाप्त करने के केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी ‘‘दिल से खुश’’ है।

PTI Reported by: PTI
Published on: September 20, 2019 20:11 IST
jitendra singh- India TV Hindi
jitendra singh

मुंबई: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत मिला विशेष दर्जा समाप्त करने के केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी ‘‘दिल से खुश’’ है। राज्य को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त करने के फैसले का मजबूती से बचाव करते हुए उन्होंने यहां कहा कि कश्मीर के लोग 6 महीने के भीतर कहेंगे कि राज्य में जो हुआ, वह उनके सर्वश्रेष्ठ हित में हैं।

उन्होंने कहा कि पांच अगस्त के फैसले के बाद राज्य में एहतितायी कदम उठाने में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ‘‘बहुत ही उदार और दयालु’’ रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री ने इस बात को नकारा कि समूचे सीमावर्ती राज्य में प्रतिबंध लगे हुए हैं। पाकिस्तानी मंत्रियों द्वारा भारत को युद्ध की धमकी दिए जाने के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया जानती है कि भारत के साथ ऐसी कोई हरकत करने का क्या मतलब है और आज नई दिल्ली की क्या सैन्य तथा कूटनीतिक सर्वोच्चता है।

सिंह ने कहा, ‘‘मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि छह महीने के भीतर लोगों को आप यह कहते हुए देखेंगे कि जो भी हुआ है, उनके हित में हुआ है।’’ सिंह ने कहा कि संबंधित अनुच्छेद के प्रावधानों को खत्म करने से केवल उन लोगों को ‘‘हताशा और निराशा’’ हुई है जो ‘‘खालीपन की स्थिति में महज 10 प्रतिशत मतदान के बलबूते फल-फूल रहे थे जिसने उन्हें उनके वंशवादी प्रभुत्व को तीन दशक तक आगे बढ़ाने में सक्षम बना दिया।’’ उन्होंने हालांकि किसी का नाम नहीं लिया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कश्मीर में केवल गुंडागर्दी या उन बयानों पर प्रतिबंध है जो माहौल खराब कर सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement