1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus: हरियाणा में 3632 लोग सर्विलांस पर, 2 मामलों की पुष्टि

Coronavirus: हरियाणा में 3632 लोग सर्विलांस पर, 2 मामलों की पुष्टि

गुड़गांव में कोरोनावायरस से से ग्रस्त पाई गई एक 29 वर्षीय महिला आईटी कंपनी में काम करती है। यह महिला हाल ही में मलेशिया और इंडोनेशिया की यात्रा करके भारत लौटी है। महिला की चिकित्सा जांच से मालूम हुआ कि 12 मार्च को उसके शरीर में कोरोनावायरस का संक्रमण शुरू हुआ।

IANS IANS
Published on: March 19, 2020 15:21 IST
coronavirus- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली. हरियाणा में कोरोना वायरस के संदेह में 3632 लोगों को सर्विलांस पर रखा गया है। बड़ी संख्या में लोगों को घरों में अन्य लोगों से अलग-थलग रहने की सलाह दी गई है। हालांकि इनमें से केवल दो व्यक्तियों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। हरियाणा सरकार के मुताबिक 3589 व्यक्ति अपने अपने घरों में घरों में आइसोलेशन की स्थिति में रह रहे हैं। इसके अलावा 43 लोगों को अभी तक विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

हरियाणा में सबसे अधिक सतर्कता गुड़गांव में बरती जा रही है, जहां अभी तक कोरोनावायरस के 2 रोगी सामने आ चुके हैं। यहां सभी जिम, स्वीमिंग पूल, नाइट क्लब आदि बंद करवाए जा चुके हैं। इसके अलावा राज्य सरकार ने गुड़गांव में एक साथ 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर भी रोक लगा दी है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा, "प्रदेश में आगामी 31 मार्च तक सिनेमा हॉल, स्कूल, जिम, स्विमिंग पूल, नाइट क्लब बंद रहेंगे। इसके अलावा सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल प्रतियोगिता व पारिवारिक कार्यक्रमों में 200 से अधिक संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।"

गुड़गांव में कोरोनावायरस से से ग्रस्त पाई गई एक 29 वर्षीय महिला आईटी कंपनी में काम करती है। यह महिला हाल ही में मलेशिया और इंडोनेशिया की यात्रा करके भारत लौटी है। महिला की चिकित्सा जांच से मालूम हुआ कि 12 मार्च को उसके शरीर में कोरोनावायरस का संक्रमण शुरू हुआ।

कोरोना वायरस की पुष्टि होने के तुरंत बाद महिलाओं को गुड़गांव के सिविल हॉस्पिटल ले जाया गया जहां से बाद में उसे फॉर्टिस हेल्थ केयर हॉस्पिटल हॉस्पिटल केयर हॉस्पिटल हॉस्पिटल गुरुग्राम में शिफ्ट कर दिया गया है हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने महिला की हालत फिलहाल स्थिर बताई है।

वहीं, गुड़गांव का एक अन्य मामला भी सामने आया है जिसमें एक 44 वर्षीय व्यक्ति कोरोना वायरस से ग्रस्त पाया गया है। 44 वर्षीय इस व्यक्ति को 9 मार्च से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में सर्विलांस पर रखा गया था।

कोरोना वायरस की पुष्टि से पहले अलग-अलग दिन और मौकों पर इस व्यक्ति के पर इस व्यक्ति के 8 सैंपल लिए गए जिनकी जांच के उपरांत कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है। अनिल विज ने लोगों से हाथ ना मिलाने की अपील करते हुए कहा,"हाथ जोड़कर अभिवादन करो। हाथ मत मिलाओ, कोरोना जैसी बीमारियां घर मत लाओ। अपने आप को व परिवार को बचाओ।"

राज्य सरकार ने सभी सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों से कहा है कि वे क्वारनटाईन तथा आइसोलेशन वार्ड पर फोकस करें और सरकारी अस्पताल में दो एंबुलेंस सिर्फ कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के लिए आरक्षित रखें। यहां फेस मास्क तथा हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम में रखा गया है। कोरोना से बचाव के लिए फैक्ट्रियों तथा संस्थानों व आरडब्ल्यूए आदि को ट्रेनिंग दी जाएगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X