Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 114 तक पहुंची, महाराष्ट्र में मिले 4 नए मरीज

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किए जाने और महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश में एक-एक मामले की पुष्टि होने के साथ भारत में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या रविवार को बढ़ कर 114 हो गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 16, 2020 14:23 IST
Coronavirus cases in India rise to 110, Cinema halls in...- India TV Hindi
Coronavirus cases in India rise to 110, Cinema halls in Noida and Ghaziabad to remain closed till Mar 31 | PTI

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस के 4 नए मामले मिलने के बाद अब भारत में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 114 हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कुल संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए वे 2 मरीज भी शामिल हैं, जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है। वहीं, प्रशासन ने दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में सभी सिनेमा हॉल्स को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया है। 

2 लोगों की मौत, उत्तराखंड में पहला केस

बता दें कि हाल ही में सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के कलबुर्गी निवासी 76 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी। इसके अलावा दिल्ली में रहने वाली 68 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी, जिसकी शुक्रवार रात राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मौत हो गई। उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई। दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक 7 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में 12, कर्नाटक में 6, लद्दाख में 3 और जम्मू-कश्मीर में 2 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा 37 मामले सामने आए हैं।

Coronavirus cases in India, Coronavirus in UP, Coronavirus Maharashtra, Coronavirus India

लोग बाजारों में खरीदारी करते वक्त खासतौर पर एहतियात बरत रहे हैं। PTI

110 संक्रमित लोगों में से 17 विदेशी
इसके अलावा तेलंगाना में 3 और राजस्थान में 2 मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमण के एक-एक मामले दर्ज किये गये हैं। केरल में कोरोना वायरस के 22 मामले सामने आए हैं। इनमें वे 3 लोग भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कुल 110 संक्रमित लोगों में 17 विदेशी हैं। इनमें 16 इटली के हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, केरल के 3 मरीजों सहित इलाज के बाद अब तक 13 लोगों को छुट्टी दे दी गई है।

‘वायरस का सामुदायिक स्तर पर फैलाव नहीं’
भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने लोगों को से कहा कि वायरस का कोई सामुदायिक स्तर पर फैलाव नहीं देखा गया है। भारत में स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति अभी नहीं आयी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को महामारी घोषित कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि 93 संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 4,000 से अधिक लोगों की पहचान की गई है और उनका पता लगाया जा रहा है, जबकि देश भर में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है।

Coronavirus cases in India, Coronavirus in UP, Coronavirus Maharashtra, Coronavirus India

रेलवे ने भी वायरस के फैलाव को रोकने के लिए खास उपाय किए हैं। PTI

‘सुनिश्चित की जा रही हैं जरूरी सेवाएं’
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक 30 हवाई अड्डों पर 12,76,046 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। मंत्रालय के अनुसार स्वास्थ्य सुरक्षा कर्मचारियों के लिए 80,50,000 एन95 मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण की खरीद का आदेश दिया गया है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास में सरकार ने बुधवार को राजनयिक और रोजगार जैसी कुछ श्रेणियों को छोड़कर सभी वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया। सरकार ने भारतीय नागरिकों से विदेश की सभी गैर-आवश्यक यात्रा से बचने के लिए कहा है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement