Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Coronavirus: देश में 114 एक्टिव मामले, युद्ध स्तर पर निपटने का काम जारी, कई मंदिर बंद

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। लेकिन, बावजूद इसके कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 129 तक पहुंच गई है। हालांकि, इनमें से 114 लोगों का केस एक्टिव है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 17, 2020 0:03 IST
Security personnel use thermal screening devices on visitors to mitigate the coronavirus pandemic, a- India TV Hindi
Image Source : PTI Security personnel use thermal screening devices on visitors to mitigate the coronavirus pandemic, at BSE Building in Mumbai.

नई दिल्ली: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है। लेकिन, बावजूद इसके कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 129 तक पहुंच गई है। हालांकि, इनमें से 114 लोगों का केस एक्टिव है बाकि 13 लोगों को इलाज के बाद  अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि एक महिला सहित दो की मौत हो गई। सरकार कोरोना वायरस को बहुत ही गंभीरता से ले रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों की मदद के लिए नया टोल-फ्री नंबर और ईमेल भी जारी की।

मदद के लिए नया टोल-फ्री नंबर और ईमेल जारी

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को चौबीसों घंटे काम करने वाला एक टोल-फ्री राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर ‘1075’ जारी किया। इसपर संक्रमण से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं। मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले जारी हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 भी चालू रहेगा। टोल-फ्री नंबरों के अलावा मंत्रालय ने एक हेल्पलाइन ईमेल आईडी ncov2019@gmail.com. भी जारी की है।

मोदी ने मांगी कोरोना वायरस लड़ने के लिए सुझाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ट्वीट कर लोगों से कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी आधारित उपाय साझा करने का आह्वान किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ स्वस्थ ग्रह (पृथ्वी) के लिए नवोन्मेष का इस्तेमाल करें। बहुत सारे लोगों ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी आधारित उपाय साझा किए हैं। मैं आह्वान करता हूं कि वे उन्हें ऐट दि रेट एमवाईजीओवीआईएनडीआईए पर साझा करें।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसी पहलों से कई लोगों को लाभ होगा।

बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच कई मंदिर बंद

मुंबई का प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में भी भक्तों का प्रवेश बंद कर दिया है। सिद्धिविनायक मंदिर के ट्रस्ट ने अगली सूचना जारी करने तक मंदिर में दर्शन पर रोक लगा दी है। इसके अलावा कल सुबह से दक्षिण मुम्बई स्थित मुंबा देवी मंदिर भी श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। इतना ही नहीं उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध महाकाल की भस्म आरती के दौरान भी लागू होगा। भगवान शिव का उज्जैन का प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर देश के बारह ज्योर्तिलिगों में से एक है।

16 मार्च तक देश में कोरोना वायरस के कुल मामले

राज्य/केंद्र शासित प्रदेश कोरोना ग्रसित भारतीय  कोरोना ग्रसित विदेशी अस्पताल से छुट्टी मृत्यु
दिल्ली 7 0 2 1
हरियाणा 0 14 0 0
केरल 23 0 3 0
राजस्थान 2 2 3 0
तेलंगाना 3 0 1 0
उत्तर प्रदेश 12 1 4 0
लद्दाख 4 0 0 0
तमिलनाडु 1 0 0 0
जम्मू-कश्मीर 3 0 0 0
पंजाब 1 0 0 0
कर्नाटक 6 0 0 1
महाराष्ट्र 32 0 0 0
आंध्र प्रदेश 1 0 0 0
ओडिशा 1 0 0 0
उत्तराखंड 1 0 0 0
कुल 97 17 13 2

स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय

अपने-अपने स्तर पर राज्य सरकारों ने उठाए कदम

इस बीच कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकारों ने अपने स्तर पर कदम उठाना शुरू कर दिए हैं और देश के ज्यादातर राज्यों ने 31 मार्च स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों को  बंद करने का फैसला किया है। कुछ राज्यों में सिनेमा घर, जिम, पब वगैरह भी बंद कर दिए गए हैं। ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां पर सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है। कर्नाटक ने तो कुछ समय के लिए शादी समारोह भी रोक दिए हैं। जनता को जागरूक करने के लिए राज्य और केंद्र सरकारों ने अभियान चलाया हुआ है। 

दुनियाभर में 6600 से ज्यादा लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों का आंकड़ा 1.72 लाख को पार कर चुका है जिसमें से 6600 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है, हालांकि 77000 से ज्यादा लोग रिकवर भी हो चुके हैं। चीन में सबसे अधिक 80 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और वहीं पर सबसे अधिक 3213 लोगों की मौत भी हुई है। इस वायरस ने चीन के बाहर सबसे ज्यादा तबाही इटली में मचाई है जहां पर 24747 लोग अबतक इसके शिकार हुए हैं और 1809 लोगों की जान जा चुकी है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement