Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus Helpline Numbers: देश के किसी भी कोने में मदद चाहिए तो इन नंबर्स पर करें कॉल

देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 28, 2020 16:51 IST
People buy vegetables during nationwide lockdown imposed in the wake of coronavirus pandemic.- India TV Hindi
Image Source : PTI People buy vegetables during nationwide lockdown imposed in the wake of coronavirus pandemic.

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 873 हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 149 मामले सामने आए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इन नंबर पर किसी भी समय कॉल करके मदद ली जा सकती है। विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के हेल्पलाइन पर कॉल करके मदद ली जा सकती है।

आंद्र प्रदेश का हेल्पलाइन 0866-2410978 हैं, वहीं अरुणाचल प्रदेश का 9436055743, असम का 6913347770, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटका, मध्य प्रदेश, पंजाब, सिक्कम, तेलेंगाना, उत्तराखंड और लक्षद्वीप का 104 है। इसके अलावा भी तमाम राज्यों और केंद्रशासित राज्यों में हेल्पलाइन नंबर्स जारी किए गए हैं। कई राज्यों में तो एक से ज्यादा हेल्पलाइन नंबर्स शुरू किए गए हैं, जिससे लोगों को संपर्क करने में कोई परेशानी न हो।

विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबर्स

विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबर्स

विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबर्स

विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबर्स

विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबर्स

भारत में 30 जनवरी को कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया था। तब से बढ़ते-बढ़ते आज देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 873 हो गई। हालांकि, सरकार ने चीन और हांगकांग से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग 18 जनवरी से ही शुरू कर दी गई थी।

सरकार ने कहा, वैश्विक परिदृश्य पर नजर डाली जाए तो कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित इटली और स्पेन ने पहले रिपोर्ट किए गए मामले के बाद क्रमश: 25 दिन और 39 दिन बाद यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू की थी।

मौजूदा वक्त में देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को इसकी घोषणा की थी। यह लॉकडाउन 24 मार्च की रात 12 बजे यानि 25 मार्च से 14 अप्रैल तक है। इस दौरान किसी को भी बिना जरूरी काम के घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। सिर्फ जरूरी चीजों की आपूर्ति की जा रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement