1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. खुशखबरी! इसी महीने आ सकती है कोरोना वैक्सीन, AIIMS के डायरेक्टर का बयान

खुशखबरी! इसी महीने आ सकती है कोरोना वैक्सीन, AIIMS के डायरेक्टर का बयान

कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। इस महीने के आखिर या जनवरी के पहले हफ्ते में भारत में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 03, 2020 14:36 IST

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। इस महीने के आखिर या जनवरी के पहले हफ्ते में भारत में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने वैक्सीन को लेकर ये बड़ा बयान दिया है। रणदीप गुलेरिया ने कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन दिसंबर अंत या जनवरी की शुरुआत में आ सकती है। यानि इसी महीने कोरोना वैक्सीन के भारत में आने की उम्मीद बढ़ गई है। अगले दो-तीन महीने में वैक्सीन लगने की पूरी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

एम्स के डायरेक्टर ने कहा, ''यह एक अच्छी खबर है, कि एक वैक्सीन को मान्यता मिल गई है, यह सभी वैक्सीन निर्माताओं के लिए बड़ा प्रोत्साहन है। उन्होंने कहा कि भारत में अब सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन फेस 3 ट्रायल में चल रही हैं, हमे उम्मीद है कि इस महीने के अंत या अगले महीने की शुरुआत में हमें भारतीय दवा रेग्युलेटर से वैक्सीन का आपात इस्तेमाल करने की अनुमति मिल जाएगी और उसके बाद जनता को वैक्सीन मिलना शुरू हो जाएगी।'' रणदीप गुलेरिया ने बताया कि इसके साथ हमें वैक्सीन के वितरण के प्लान पर काम करना होगा और यह भी तय करना होगा कि शुरुआत में किसे वैक्सीन दी जाए।

वहीं, आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस के कुल मामले 95 लाख के पार पहुंच गए हैं, हालांकि इनमें अधिकतर लोग ठीक हो चके हैं और कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 4.43 प्रतिशत ही बची है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 35551 नए केस दर्ज किए गए हैं जिस वजह से अब कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 95,34,964 हो गया है।

हालांकि कुल कोरोना मामलों में ठीक होने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है जिस वजह से देश में कोरोना के एक्टिव केस बहुत कम हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना के एक्टिव मामलों में 5701 की कमी आई है और अब देश में 422943 एक्टिव केस बचे हैं। देश में अबतक कोरोना वायरस से 8973373 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सरकार की तरफ से टेस्टिंग को लगातार बढ़ाया जा रहा है। देशभर में रोजाना भारी संख्या में कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार बुधवार को देशभर में 11.11 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं और देश में कुल टेस्टिंग का आंकड़ा 14.35 करोड़ को पार कर गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment