Friday, April 26, 2024
Advertisement

यूरोप की मेडिकल एजेंसी की कोरोना वायरस के दो टीकों की सुरक्षा पर है नजर

एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द से जल्द 12 जनवरी तक तय कर सकता है कि अमेरिका की दवा कंपनी मॉडर्ना द्वारा विकसित कोविड-19 के प्रायोगिक टीके को मंजूरी दी जाए या नहीं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 01, 2020 20:26 IST
यूरोप की मेडिकल एजेंसी की कोरोना वायरस के दो टीकों की सुरक्षा पर है नजर- India TV Hindi
Image Source : FILE यूरोप की मेडिकल एजेंसी की कोरोना वायरस के दो टीकों की सुरक्षा पर है नजर

बर्लिन: ईयू की दवा नियामक ‘‘यूरोपियन मेडिसिंस एजेंसी’’ ने कहा है कि वह 29 दिसम्बर को एक बैठक बुलाएगी ताकि यह तय किया जा सके कि फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित किये गये कोविड-19 टीके को मंजूरी देने के लिए क्या इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में पर्याप्त डेटा मौजूद है। एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द से जल्द 12 जनवरी तक तय कर सकता है कि अमेरिका की दवा कंपनी मॉडर्ना द्वारा विकसित कोविड-19 के प्रायोगिक टीके को मंजूरी दी जाए या नहीं। 

ईयू दवा नियामक ने एक बयान में कहा कि उसने पहले से ही मॉडर्ना द्वारा सौंपे गये प्रयोगशाला के आंकड़े के आधार पर टीके की ‘‘रोलिंग समीक्षा’ शुरू कर दी है और अब इस बात का आकलन किया जायेगा कि यह टीका रोग प्रतिरोधक क्षमता की दृष्टि से कितने बेहतर ढंग से कारगर साबित होता है और क्या यह पूरे यूरोप में व्यापक रूप से इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है। इस बीच जर्मनी की दवा कंपनी बायोएनटेक और उसकी साझेदार अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने कहा है कि उन्होंने ‘यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी’ के समक्ष कोरोना वायरस के उनके टीके को मंजूरी के लिए एक आवेदन सौंपा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement