Monday, May 06, 2024
Advertisement

अमेरिका के बाद अब यूक्रेन की सहायता के लिए आगे आया यह देश, बड़ी मदद का किया वादा

रूस के साथ जंग में इस वक्त यूक्रेन सैन्य साजोसामान की कमी झेल रहा है। ऐसे में यूक्रेन की मदद के लिए ब्रिटेन ने बड़ी पहल की है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने भी इसे लेकर प्रतिक्रिया दी है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 24, 2024 14:26 IST
रूस यूक्रन जंग (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP रूस यूक्रन जंग (फाइल फोटो)

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। अमेरिका की तरफ से मदद के बाद अब ब्रिटेन भी यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है। ब्रिटेन ने यूक्रेन के लिए नई सैन्य आपूर्ति के तहत 62 करोड़ अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त राशि देने का वादा किया है। ब्रिटेन ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब रूस-यूक्रेन युद्ध तीसरे साल में है और पूर्वी सीमा पर रूसी सेनाओं को आगे बढ़ने से रोकने के लिए यूक्रेन संघर्ष कर रहा है। 

सुनक ने जेलेंस्की से की बात

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सहायता की पुष्टि करने के लिए मंगलवार सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की और "रूस की क्रूर एवं विस्तारवादी महत्वाकांक्षाओं के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा के लिए ब्रिटेन के दृढ़ समर्थन का उन्हें आश्वासन दिया।’’ सुनक के कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक यूक्रेन के लिए और सहायता के संबंध में बातचीत की खातिर विभिन्न नेताओं से मुलाकात के लिए वारसा की यात्रा कर रहे हैं। उनकी यात्रा से पहले, ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि सुनक नई सैन्य आपूर्ति में 50 करोड़ पाउंड (62 करोड़ डॉलर, 58 करोड़ यूरो) की घोषणा करेंगे। इसमें 400 वाहन, 60 नौका और अन्य साजोसामान शामिल हैं। इसमें लंबी दूरी की ‘ब्रिटिश स्टॉर्म शैडो’ मिसाइल भी शामिल होंगी, जिनकी रेंज लगभग 150 मील है और रूसी लक्ष्यों पर निशाना साधने में प्रभावी साबित हुई है। 

 यूक्रेन को होगी आसानी 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के कार्यालय ने कहा, "राष्ट्रपति जेंलेंस्की ने ब्रिटेन के लगातार समर्थन के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि नई सैन्य सहायता से अपने देश की रक्षा के लिए अग्रिम पंक्ति में लड़ रहे आम यूक्रेनी के लिए महत्वपूर्ण अंतर आएगा।" हाल ही में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने यूक्रेन के लिए 61 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता को मंजूरी दी थी। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान में नजर आया भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी सैयद सलाउद्दीन, Pok में किया गया स्पॉट

अमेरिका ने निकाली पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम की हवा, दी चेतावनी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement