Monday, April 29, 2024
Advertisement

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने दिया 83 करोड़ सिरिंज का ऑर्डर

भारत में जल्दी ही कोविड-19 टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। भारत सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 31, 2020 14:51 IST
कोरोना वैक्सीनेशन के...- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने दिया 83 करोड़ सिरिंज का ऑर्डर

नई दिल्ली: भारत में जल्दी ही कोविड-19 टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। सरकार ने लगभग 83 करोड़ सिरिंज की खरीद के आदेश दे दिए हैं। इसके अलावा, लगभग 35 करोड़ सिरिंजों के लिए निविदा भी आमंत्रित की गई हैं। इन्हें कोविड टीकाकरण और यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम के लिए भी उपयोग किया जाएगा। वहीं, भारत सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बैठक में ये फैसला लिया।

कोरोना वायरस संक्रमण के टीकाकरण अभियान की तैयारियों एवं कार्यप्रणाली का आकलन करने के लिए आंध्र प्रदेश, पंजाब, गुजरात एवं असम में सफलता पूर्वक पूर्वाभ्यास का आयोजन किया गया। इस पूर्वाभ्यास का आयोजन आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले, गुजरात के राजकोट एवं गांधीनगर, पंजाब के लुधियाना एवं शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) तथा असम के सोनितपुर एवं नलबाड़ी जिलों में सोमवार एवं मंगलवार को किया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जिला प्रशासनों की तरफ से विभिन्न कार्यों के लिये विशेष टीमों का गठन किया गया था। इसमें डमी लाभार्थियों का डाटा अपलोड करना, स्थान का निर्धारण करना, टीके का आवंटन, लाभार्थियों एवं टीका देने वालों को टीकाकरण का विवरण देना तथा अन्य कार्य शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ही वैक्सीनेशन को लेकर जानकारी दी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी अपने अंतिम चरण में हैं, जल्द ही दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू कर दिया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को वैक्सीन से जुड़ी जानकारी उनके फोन पर ही मिलेगी। साथ ही पीएम मोदी ने लोगों को चेताया और कहा कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों से बचें और किसी भी मैसेज को बिना पुख्ता किए आगे फॉरवर्ड ना करें।

पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन आने के बाद भी सभी को कड़ाई रखनी होगी। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं कहता था कि ‘‘जब तक दवा नहीं, तब तक ढिलाई नहीं’’....लेकिन 2021 का मंत्र होगा ‘‘दवाई भी, कड़ाई भी’’। मोदी ने कहा कि देश में कोविड-19 के टीकाकरण कार्यक्रम की तैयारी आखिरी चरण में है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement