Friday, March 29, 2024
Advertisement

Covid: क्या डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक है AY.4.2? ICMR और NCDC की टीमें कर रहीं जांच

यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह AY.4.2 strain की जांच कर रही है क्योंकि यह संभवतः डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 26, 2021 14:36 IST
Covid variant AY.4.2 ICMR NCDC investing  Covid: क्या डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक है AY.4.2? I- India TV Hindi
Image Source : PTI Covid: क्या डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक है AY.4.2? ICMR और NCDC की टीमें कर रहीं जांच

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि UK में पाए गए कोविड-19 वायरस के नए सब-वेरिएंट की वर्तमान में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) द्वारा जांच की जा रही है। यूके में मिले कोविड-19 वायरस के इस वेरिएंट के मामले भारत के महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी पाए जा चुके है। हालांकि अभी इसके चुनिंदा मामले ही सामने आए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राजधानी नई दिल्ली में एक प्रेस वार्ता में कहा, "एक टीम नए कोविड-19 वेरिएंट AY.4.2 की जांच कर रही है... ICMR और NCDC की टीमें अलग-अलग वेरिएंट का अध्ययन और विश्लेषण कर रही हैं। यह कितना संक्रामक है, अभी यह कहना गलत होगा। वेरिएंट AY.4.2 की जांच होने दें।"

यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह AY.4.2 strain की जांच कर रही है क्योंकि यह संभवतः डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है। हालांकि, यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि यह अधिक गंभीर संक्रमण का कारण बनता है या टीके के खिलाफ अप्रभावी है। यूके के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक वहां अब AY.4.2 के मामले मिलने में तेजी आई है। इसके ग्रोथ रेट डेल्ट के मुकाबेल 17 फीसदी ज्यादा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement