1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Covishield का टीका लगवाएं या Covaxin का? क्या आपके पास है ऐसा विकल्प

Covishield का टीका लगवाएं या Covaxin का? क्या आपके पास है ऐसा विकल्प

क्या लोगों को वैक्सीन चुनने का विकल्प मिलेगा। क्या वैक्सिनेशन सेंटर पर व्यक्ति कह सकता है कि उसे कोवैक्सीन लगवानी है या कोविशील्ड?

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 13, 2021 13:22 IST
Covishield or Covaxin? - India TV Hindi
Covishield or Covaxin? 

कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) से जूझ रहे भारत में 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू होने जा रहा है। जनवरी की शुरुआत में ही भारतीय नियामक ने कोरोना की दो मेड इन इंडिया (Made in India) वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। इसमें पहली वैक्सीन है सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield), जिसे ब्रिटेन की आक्सफोड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने मिलकर बनाया है, वहीं दूसरी वैक्सीन हैदराबाद की भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) है। 

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

16 जनवरी से शुरू होने वाले वैक्सीनेशन अभियान के लिए दोनों वैक्सीन भारत के विभिन्न राज्यों और शहरों में पहुंच चुकी हैं। इस बीच यह सवाल उठ रहा है कि क्या लोगों को वैक्सीन चुनने का विकल्प मिलेगा। क्या वैक्सिनेशन सेंटर पर व्यक्ति कह सकता है कि उसे कोवैक्सीन लगवानी है या कोविशील्ड?

पढ़ें-  अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

क्या आपके पास है ऐसा विकल्प?

जनता के इन्हीं सवालों को देखते हुए सरकार की ओर से स्पष्टीकरण दिया गया है। यह सवाल पूछने पर कि क्या राज्यों या टीका लगवाने वाले को विकल्प मिलेगा कि वो दोनो वैक्सीन में से अपने पसंद की वैक्सीन लगवा सकते हैं या ले सकते हैं? इस पर देश के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि दुनिया के कई देशों में मल्टीपल वैक्सीन का सिस्टम चल रहा है। लेकिन दुनिया में कहीं पर भी लाभार्थी को यह विकल्प नहीं मिलता कि वह अपने पसंद की वैक्सीन लगवाए। इसी प्रकार भारत में भी आपको फिलहाल यह विकल्प नहीं मिलेगा कि कौन सी वैक्सीन लगवाएं कौन सी नहीं। 

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

देश भर में पहुंची दोनों वैक्सीन 

भारत में कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंतजार खत्म हो गया है। मंगलवार को जहां सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institutue of India) की कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन को पुणे से देश के विभिन्न शहरों में पहुंचाया गया। वहीं आज हैदराबाद की भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की वैक्सीन Covaxin को दिल्ली सहित दूसरे शहरों में पहुंचाया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह 6 बजकर 40 मिनिट पर एयर इंडिया की फ्लाइट AI 559 से भारत बॉयो टेक की कोवैक्सीन का पहला कंसाइनमेंट हैदराबाद से नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ। ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहली खेप मंगलवार तड़के ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (Serum Institute of India) से रवाना हुई। 

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर...

दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन के साथ वैक्सीनेशन

आपको बता दें कि भारत दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन के साथ टीकाकरण अभियान शुरू करने वाला है। सरकार ने तीन करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए दोनों वैक्सीन की 6 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। इतने वैक्सीन के लिए सरकार दोनों कंपनियों को करीब 1300 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। सूत्रों के मुताबिक भारत बायोटेक को 55 लाख वैक्सीन की डोज का ऑर्डर दिया गया है। जबकि सीरम इंस्टीट्यूट को अभी 1 करोड़ 10 लाख डोज का ऑर्डर दिया गया है...बाकी 4 करोड़ पचास लाख वैक्सीन की डोज अप्रैल में लेगी।

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

पहली खेप में इन शहरों को  भेजी गई वैक्सीन

दिल्ली

करनाल
चंडीगढ़
लखनऊ
चेन्नई
बैंगलुरु
हैदराबाद
विजयवाड़ा
भुवनेश्वर
कोलकाता
गुवाहाटी
पटना
अहमदाबाद

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X