1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पूर्वोत्तर राज्यों में चक्रवाती हवाओं और दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में आज आंधी की आशंका

पूर्वोत्तर राज्यों में चक्रवाती हवाओं और दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों में आज आंधी की आशंका

पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है। इस कारण उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वी विदर्भ तक के कुछ इलाकों में चक्रवाती तूफान की आशंका जताई गई है...

Bhasha Bhasha
Updated on: May 20, 2018 15:31 IST
dust storm- India TV Hindi
dust storm

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू-कश्मीर से पूर्वोत्तर राज्यों की ओर से स्थानांतरित होने के कारण असम सहित पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे तक चक्रवाती हवाओं की आशंका जताई है।

विभाग द्वारा मौसम के पूर्वानुमान की कल शाम जारी रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है। इस कारण उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वी विदर्भ तक के कुछ इलाकों में चक्रवाती तूफान की आशंका जताई गई है।

मौसम की इन परिस्थितियों का असर अन्य उत्तरी राज्यों में भी देखने को मिलेगा। इसकी वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में तूफान या तेज हवाओं का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिण प्रायद्वीपीय इलाकों में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।

इस बीच विभाग ने दक्षिणी पश्चिमी मानसून के लिए मौसम संबंधी परिस्थितियों को अनुकूल बताते हुये दक्षिणी अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में आगामी 23 मई तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना जताई है। साथ ही नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज बारिश की आशंका को देखते हुये मछुआरों को अगले 48 घंटों तक अदन की खाड़ी और दक्षिण पश्चिमी अरब सागर क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X