1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बारिश के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर साल के निम्नतम स्तर पर

बारिश के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर साल के निम्नतम स्तर पर

दिल्ली में बारिश के बाद रविवार को प्रदूषण का स्तर अपने निम्नतम स्तर पर रहा। हालांकि, वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शहर में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज की गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 06, 2019 22:04 IST
Delhi records this year's lowest pollution level after spell of rain- India TV
Delhi records this year's lowest pollution level after spell of rain

नयी दिल्ली: दिल्ली में बारिश के बाद रविवार को प्रदूषण का स्तर अपने निम्नतम स्तर पर रहा। हालांकि, वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी रही। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक शहर में कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 338 दर्ज की गई। गौरतलब है कि 100 से 200 के बीच एक्यूआई को ‘मध्यम‘, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ जबकि 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता पिछले दो हफ्तों से बेहद खराब और गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। 

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के 31 इलाकों में रविवार को वायु गुणवत्ता बेहद खराब दर्ज की गई जबकि दो इलाकों में खराब श्रेणी की दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी के गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव और नोएडा में वायु गुणवत्ता बेहद खराब रही। 

अधिकारियों के मुताबिक बारिश के चलते रविवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। बारिश के बाद प्रदूषक तत्वों के बिखराव से हवा कुछ साफ हुई। केंद्र संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग (सफर) के मुताबिक दिल्ली की संपूर्ण वायु गुणवत्ता बहुत खराब थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X