Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली: RSS जरूरतमंदों को रोज बांट रहा एक लाख से अधिक भोजन पैकेट

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की दिल्ली इकाई के कार्याध्यक्ष वागीश ईशर के मुताबिक, "दिल्ली में 100 बेस किचन बनाया गया है, जहां भोजन के पैकेट्स तैयार किए जाते हैं। इस केंद्र से भोजन दिल्ली के विभिन्न भागों में भेजा जाता है।"

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 07, 2020 16:37 IST
RSS- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Representational Image

नई दिल्ली. कोरोनावायरस की वजह से देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों की मदद के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) भी मैदान में उतर आया है। संघ के दो आनुषांगिक संगठन सेवा भारती और विश्व हिन्दू परिषद(विहिप) को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रतिदिन भोजन वितरण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। संघ के लगभग 4500 स्वयं सेवक इस काम में अकेले दिल्ली में लगे हुए हैं। आरएसएस सूत्रों के मुताबिक, संघ की तरफ से हर रोज दिल्ली में तकरीबन एक लाख 30 हजार पैकेट वितरित किए जा रहे हैं।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की दिल्ली इकाई के कार्याध्यक्ष वागीश ईशर के मुताबिक, "दिल्ली में 100 बेस किचन बनाया गया है, जहां भोजन के पैकेट्स तैयार किए जाते हैं। इस केंद्र से भोजन दिल्ली के विभिन्न भागों में भेजा जाता है।" वागीश ईशर ने यह भी बताया कि बुधवार से दिल्ली में हैंड सेनिटाइजर और मास्क का भी वितरण किया जाएगा। फिलहाल इन सब चीजों को सफाई कर्मियों के बीच बांटे जाने की योजना है।

इस बीच कोरोनावायरस संकट के कारण लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच आरएसएस राष्ट्रीय राजधानी में जरूरतमंदों को भोजन और चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर शुरू कर चुका है। साथ ही संघ लोगों की मदद के लिए कई और भी कार्य कर रहा है। लोगों के बीच जन जागरण और जरूरत मंदों की पहचान का काम स्वंय सेवक कर रहे हैं।

इसके अलावा स्वयंसेवक अपने-अपने मुहल्लों में भी स्थानीय लोगों के सहयोग से भोजन वितरण का काम रहे हैं। इन्हीं लाभार्थियों में से एक अलीगढ़ के रहने वाले अशोक कहते हैं, "उनके पिता लॉकडाउन की वजह से दिल्ली से अलीगढ़ नहीं आ पा रहे हैं। वह सुबह शाम भोजन करते हैं। लगभग एक हजार लोग भोजन करते हैं और यह बहुत स्वादिष्ट होता है।" उधर झंडेवालान के पास झुग्गी में रहने वाले विष्णु कहते हैं कि 'हम बहुत खुश हैं कि हमारा ध्यान रखा जा रहा है।'

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement