Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

आज है शुभ दिवाली, शाम को होगा लक्ष्मी पूजन, दिल्ली समेत कई राज्यों में आतिशबाजी पर सख्ती

आज शाम को मुख्य रूप से माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, देवी सरस्वती, कुबेर और काली मां की पूजा की जाएगी। दिवाली की शाम को प्रदोष काल के समय लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व होता है। वहीं, दिल्ली समेत कई राज्यों में आतिशबाजी पर सख्ती है। दिल्ली में हर तरह के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पाबंदी है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 04, 2021 8:02 IST
diwali- India TV Hindi
Image Source : PTI आज है शुभ दिवाली, शाम को होगा लक्ष्मी पूजन, दिल्ली समेत कई राज्यों में आतिशबाजी पर सख्ती

नई दिल्ली: देशभर में आज दीपावली की धूम है। मंदिरों से लेकर घरों तक हर जगह जगमगाती लाइटों का पहरा दिखाई दे रहा है। आज शाम को मुख्य रूप से माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, देवी सरस्वती, कुबेर और काली मां की पूजा की जाएगी। मान्यता है कि कार्तिक अमावस्या तिथि पर ही देवी लक्ष्मी समुद्र मंथन के दौरान प्रकट हुईं थीं और दिवाली की रात को पृथ्वी भ्रमण पर निकली थीं। दिवाली की शाम को प्रदोष काल के समय लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व होता है। वहीं, आपको बता दें कि दिल्ली समेत कई राज्यों में आतिशबाजी पर सख्ती है। दिल्ली में हर तरह के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर पाबंदी है। पंजाब में केवल ग्रीन पटाखों को अनुमति दी गई है। हरियाणा में एनसीआर क्षेत्र में आने वाले 14 जिलों में सभी तरह के पटाखों पर प्रतिबंध हैं. बाकी जिलों में ग्रीन पटाखे जलाए जा सकते हैं।

PM मोदी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

दीवाली के पावन पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए।

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी, सीसीटीवी फुटेज पर रखी जा रही है नजर

दिवाली के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और बाजारों एवं भीड़भाड़ वाले विभिन्न इलाकों में पुलिस की मौजूदगी बढ़ा दी गई है। बाजारों और रिहायशी इलाकों के सीसीटीवी फुटेज पर लगातार नजर रखी जा रही है। बम निष्क्रिय दस्ते नियमित रूप से अधिक भीड़ वाले बाजारों की जांच कर रहे हैं। पुलिस संदिग्ध गतिविधियों पर भी नजर रख रही है जैसे कोई सामान छोड़कर या कूड़ेदान में कुछ फेंक कर जा रहा हो। बाजारों में सुरक्षा गार्डों के साथ पुलिस कर्मी भी प्रवेश द्वार पर लोगों की तलाशी ले रहे हैं। बाजारों में बैनर लगाए गए हैं और लोगों को सावधान करने के लिए लाउडस्पीकरों से भी घोषणा की जा रही है। पुलिस अवैध रूप से पटाखों की बिक्री या ले जाने वाले लोगों पर भी नजर रख रही है।

दिल्ली में आज सेवा में तैनात रहेंगे 3,000 दमकल कर्मी

दिवाली पर दिल्ली में करीब 3,000 दमकल कर्मी दो दिन तक सेवा में तैनात रहेंगे और राजधानी में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए 30 से अधिक विशिष्ट स्थानों पर दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के दल मौजूद रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि डीएफएस नियंत्रण कक्ष दिवाली पर ज्यादातर फोन कॉल का जवाब देता है और दमकल कर्मियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हर समय तैयार रहना होता है। इस साल राष्ट्रीय राजधानी में एक जनवरी, 2022 तक आतिशबाजी की बिक्री और इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध है। हालांकि अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल भी हर तरह के पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक के बावजूद दमकल विभाग ने दिवाली की आधी रात तक आग लगने की 205 घटनाओं पर कार्रवाई की।

दमकल विभाग के अनुसार उसके निदेशक अतुल गर्ग की अध्यक्षता में 12 अक्टूबर को हुई बैठक में चार नवंबर को दिवाली की तैयारियों पर चर्चा हुई। डीएफएस ने कहा कि योजना के अनुसार इस साल दिवाली पर शहर भर में कई स्थानों पर तीन और चार नवंबर को शाम पांच बजे से आधी रात तक अग्निशमन दल तैनात रहेंगे। दमकल विभाग के अनुसार तिलक नगर, लाजपत नगर (सेंट्रल मार्केट), लाल कुआं चौक, लाहौरी गेट, नांगलोई, साउथ एक्सटेंशन, सोनिया विहार, महरौली, घिटोरनी मेट्रो स्टेशन समेत कई स्थानों पर दमकल वाहन मौजूद रहेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement