Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

अब मेट्रो स्टेशन से घर पहुंचना होगा आसान, DMRC ने लिया ये फैसला

दिल्ली मेट्रो ने अब केंद्र सरकार की फेम इंडिया- 2 योजना की मदद से राजधानी में लास्टमाइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए एसी इलेक्ट्रिकल फीडर बसें सड़क पर उतारने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 14, 2019 19:05 IST
Delhi Metro- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीदिल्ली मेट्रो ने न सिर्फ लोगों को जाम की परेशानी से मुक्ति दिलाई है बल्कि घर से दफ्तर और दफ्तर से घर के सफर को काफी आसान कर दिया है। अब आपके घर से मेट्रो स्टेशन का भी सफर आसान हो इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने इलेक्ट्रिकल फीडर बस खरीदने की योजना में बदलान किया है।

दिल्ली मेट्रो ने अब केंद्र सरकार की फेम इंडिया- 2 योजना की मदद से राजधानी में लास्टमाइल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए एसी इलेक्ट्रिकल फीडर बसें सड़क पर उतारने का फैसला किया है। इसके तहत दिल्ली मेट्रो ने नए सिरे से 100 AC Electrical Feeder Buses खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। फिलहाल इस महीने की आखिरी तक टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दरअसल मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने वालों के लिए DMRC की 427 AC Electrical Feeder Buses अपने बेड़े में शामिल करने की योजना है। इसके लिए DMRC ने दिल्ली सरकार से करीब 200 करोड़ रुपये मांगे थे, लेकिन रकम न मिलने की वजह से DMRC अबतक बसें नहीं खरीद पाया।

डीएमआरसी के अनुसार 100 AC Electrical Feeder Buses के लिए उसे भारी उद्योग मंत्रालय के फेम इंडिया-2 योजना से सब्सिडी मिलेगी और उसे इन बसों को खरीदने में कोई परेशानी नहीं होगी। फेम इंडिया-2 योजना इलेक्ट्रिकल वाहनों को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है, इसका उद्दश्य प्रदूषण कम करना है। योजना के तहत 64 शहरों में 5 हजार 95 इलेक्ट्रिकल बसें खरीदने के लिए मंजूरी दी गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement