Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर जल्द ही 120/100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरेंगे वाहन

दिल्ली से इंदिरापुरम, ग्रेटर नोएडा और हिंडन आने-जाने वाले जल्द ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 120/100 किलोमीटर की रफ्तार से फर्राटा भर सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 13, 2019 17:55 IST
Speed limit on Delhi-Meerut Expressway may be raised to 120...- India TV Hindi
Speed limit on Delhi-Meerut Expressway may be raised to 120 kmph

नयी दिल्ली: दिल्ली से इंदिरापुरम, ग्रेटर नोएडा और हिंडन आने-जाने वाले जल्द ही दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर 120/100 किलोमीटर की रफ्तार से फर्राटा भर सकेंगे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इस राजमार्ग पर गति बढ़ाने के लिए जल्द ही दिल्ली पुलिस को पत्र लिखने की तैयारी में है। एक्सप्रेस-वे पर लगे मौजूदा साइन बोर्ड के अनुसार, वर्तमान में एक्सप्रेस पर हल्के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 70 किमी प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 40 किमी प्रति घंटा है।

Related Stories

इस कदम से उन लोगों को राहत मिलेगी जो इस राजमार्ग पर 60 किमी से अधिक की रफ्तार होने पर दिल्ली पुलिस की ओर से ई-चालान भेजने की शिकायत करते हैं। आम जनता से मिल रही शिकायतों के मद्देनजर, कल्याणपुरी सर्किल के यातायात निरीक्षक (दिल्ली पुलिस) ने सितंबर में एनएचएआई को पत्र लिखकर राजमार्ग पर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति सीमा के साइन बोर्ड लगाने के लिए कहा था। कुछ दिन बाद इस संबंध में स्मरण पत्र भी भेजा था।नए मोटर वाहन अधिनियम में तय सीमा से अधिक रफ्तार से वाहन चलाने पर जुर्माने को 400 रुपये से बढ़ाकर 5,000 कर दिया गया है।

यातायात निरीक्षक के पत्र के जवाब में, एनएचएआई ने दिल्ली पुलिस को 13 सितंबर को पत्र लिखकर गति सीमा को 120 किमी और 100 किमी करने के लिए कहा था। एनएचएआई गाजियाबाद परियोजना कार्यान्वयन इकाई (पीआईयू) में परियोजना निदेशक/महाप्रबंधक (प्रौद्योगिकी) आर. पी. सिंह के मुताबिक, दिल्ली पुलिस आयुक्त को इस संबंध में जल्द पत्र भेजा जाएगा। जिसमें एक्सप्रेस-वे के हिस्से की गति सीमा 70/50 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 120/100 किमी प्रति घंटा करने का सुझाव दिया जाएगा।

सिंह ने बताया, "एनएचएआई मुख्यालय से एक पत्र भेजा जाएगा। पिछले महीने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के तीसरे चरण के उद्घाटन के दौरान इस संबंध में पत्र भेजने का फैसला लिया गया है।" इससे पहले, गतिसीमा बढ़ाने के लिए 13 सितंबर को एनएचएआई की ओर से विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) को पत्र भेजा गया था। राजमार्ग प्राधिकरण ने पत्र में कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे 120/100 किलोमीटर घंटा की रफ्तार से चलने के लिहाज से तैयार किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement