1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अगले हफ्ते चुनावी राज्य असम और पश्चिम बंगाल का दौरा करेगा निर्वाचन आयोग

अगले हफ्ते चुनावी राज्य असम और पश्चिम बंगाल का दौरा करेगा निर्वाचन आयोग

असम और पश्चिम बंगाल में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा दोनों चुनाव आयुक्तों सुशील चंद्रा व राजीव कुमार के साथ अगले हफ्ते के शुरू में दोनों राज्यों का दौरा करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2021 21:40 IST
EC to visit poll-bond Assam, West Bengal next week- India TV Hindi
Image Source : PTI EC to visit poll-bond Assam, West Bengal next week

नयी दिल्ली। असम और पश्चिम बंगाल में इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा दोनों चुनाव आयुक्तों सुशील चंद्रा व राजीव कुमार के साथ अगले हफ्ते के शुरू में दोनों राज्यों का दौरा करेंगे। उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन अधिकारियों से मुलाकात के लिये पहले से ही पश्चिम बंगाल में हैं। यह जैन का दूसरा पश्चिम बंगाल दौरा है। निर्वाचन आयोग की तरफ से एक अन्य अधिकारी को असम की स्थिति का जायजा लेने के लिये वहां भेजा गया है। 

एक पदाधिकारी ने कहा, “दोनों अधिकारी शुक्रवार को आयोग को अपने दौरे से संबंधित जानकारी देंगे जिसके बाद अगले हफ्ते के शुरु में असम और पश्चिम बंगाल का उसी क्रम में दौरा करेगा।” जिन राज्यों में चुनाव होना है वहां के लिये चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले आयोग का दौरा करना सामान्य बात है। हालांकि बिहार में हुए हालिया विधानसभा चुनावों में उसने तारीखों की घोषणा के बाद राज्य का दौरा किया था। 

अप्रैल-मई में हो सकते हैं चुनाव

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम,केरल और पुडुचेरी की विधानसभाओं का मौजूदा कार्यकाल इस साल मई और जून की विभिन्न तारीखों पर पूरा हो रहा है। विधानसभा चुनावों के अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ आने वाले विधानसभा चुनावों के लिये केंद्रीय सुरक्षा बलों की उपलब्धता और जरूरत के संबंध में चर्चा की थी।

राज्य निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र के दो गांवों में पंचायत चुनाव रद्द किया 

मुंबई: राज्य निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र के नासिक और नंदूरबार जिलों के दो गांवों में पंचायत चुनाव रद्द कर दिया है। आयोग ने यह कदम सरपंच और सदस्य के पदों के लिए सार्वजनिक रूप से बोली लगने के साक्ष्य सामने आने के बाद उठाया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त यूपीएस मदान ने 15 जनवरी को होने वाले ग्राम पंचायत चुनाव से दो दिन पहले यह घोषणा की है।

आधिकारिक बयान के अनुसार नासिक और नंदूरबार जिलों की क्रमश: उमराने तथा खोंडामली की ग्राम पंचायतों के सरपंच और सदस्य पदों के लिए सार्वजनिक रूप से बोली लगने की खबरें थीं। बयान में कहा गया, ‘‘आयोग ने जिलाधिकारियों, चुनाव पर्यवेक्षकों, उपमंडल अधिकारियों और तहसीलदारों से मिली रिपोर्ट का अध्ययन करने तथा दस्तावेजों और वीडियो टेप देखने के बाद वहां समूची चुनाव प्रक्रिया को रद्द करने का निर्णय किया है।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X