1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गिरिराज सिंह ने ली मंत्री पद की शपथ, पिछली सरकार में भी थे मंत्री

गिरिराज सिंह ने ली मंत्री पद की शपथ, पिछली सरकार में भी थे मंत्री

बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह को एक बार फिर से मंत्रिमंडल में जगह मिली है। उन्होंने नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 30, 2019 19:54 IST
Giriraj Singh- India TV Hindi
Giriraj Singh (File Photo)

नई दिल्ली: बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह को एक बार फिर से मंत्रिमंडल में जगह मिली है। उन्होंने नई सरकार में मंत्री पद की शपथ ली है। पिछली नरेंद्र मोदी सरकार में उनके पास MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) मंत्रालय था। तब वह बिहार के नवादा से सांसद चुने गए थे लेकिन इस बार गिरिराज सिंह बिहार के बेगुसराय से सांसद चुने गए हैं। बेगूसराय लोकसभा सीट से उन्होंने सीपीआई के कन्हैया कुमार के खिलाफ 4  लाख 22 हजार मतों के बड़े अंतर से जीते हालिस की है। गिरिराज सिंह को पीएम मोदी और अमित शाह का करीबी माना जाता है।

हालांकि, वह इस सीट से चुनाव लड़ना नहीं चाहते थे फिर काफी नाराजगी के बाद उन्होंने पार्टी के आदेश को मान ही लिया और बेगूसराय से चुनाव लड़ा। हिन्‍दुत्‍व का झंडा बुलंद करने वाले गिरिराज सिंह को पीएम मोदी का 'हनुमान' भी कहा जाता है। दरअसल, वह खुद कहते हैं कि वह पीएम मोदी के हनुमान हैं और वह जो आदेश करेंगे, वही करेंगे। नाराजगी के बावजूद भी बेगूसराय लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए तैयार होने के पीछे भी यही माना जाता है कि वह पीएम मोदी और अमित शाह के कहने के बाद ही यहा से चुनाव लड़ने को तैयार हुए थे।

गिरिराज सिंह का जन्म 8 सितम्बर, 1952 को बिहार के लखीसराय जिले के बड़हिया में हुआ था। वह 2002 – मई 2014 तक बिहार विधान परिषद के सदस्य रहे, 2008-2010 तक बिहार सरकार में सहकारी मंत्री रहे, 2010-2013 तक बिहार सरकार में मंत्री, पशु और मत्स्य संसाधन विकास मंत्री रहे। फिर 2014 में नवादा से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्हें 09 नवंबर, 2014 को भारत सरकार में केन्‍द्रीय राज्य मंत्री बनाया गया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X