1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश

उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश

मौसम ने बहुत तेज़ी से करवट ली है। ठंड की शुरुआत तो नवंबर में ही हो गई थी लेकिन कल शाम से जारी बारिश ने तापमान को 5 से 7 डिग्री तक नीचे गिरा दिया है। पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है तो मौदानी इलाकों में भारी बारिश हुई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 13, 2019 7:36 IST
उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश- India TV
उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश

नई दिल्ली: मौसम ने बहुत तेज़ी से करवट ली है। ठंड की शुरुआत तो नवंबर में ही हो गई थी लेकिन कल शाम से जारी बारिश ने तापमान को 5 से 7 डिग्री तक नीचे गिरा दिया है। पहाड़ों में बर्फबारी हो रही है तो मौदानी इलाकों में भारी बारिश हुई है। पूरे उत्तर भारत में बारिश के साथ साथ ओले भी पड़े हैं जिसकी वजह से भी तापमान में गिरावट आ गई है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से अचानक ये बारिश हुई है और मौसम विभाग का कहना है कि कुछ इलाकों में अगले तीन दिन तक बारिश जारी रह सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, आधे से ज्यादा मध्य प्रदेश और वेस्टर्न यूपी में आज दिन भर बारिश के आसार हैं। पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बुधवार को मध्यम बर्फबारी हुई थी, वहीं श्रीनगर और जम्मू के मैदानी हिस्सों में बृहस्पतिवार दोपहर से ही बारिश हो रही है। 

उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम और मध्य कश्मीर के सोनमर्ग और अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम बर्फबारी हुई। विमानपत्तन प्राधिकरण ने बताया कि पिछले छह दिनों से घने कोहरे की वजह से दृश्यता कम होने से श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमान परिचालन पूरी तरह से ठप्प है। 

उत्तराखंड में गुरुवार को इस सीजन का सर्वाधिक बर्फबारी हुआ जिससे पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। कई जिलों में शुक्रवार को सरकारी और निजी स्कूल बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के उच्च गढवाल हिमालयी क्षेत्रों में बुधवार रात से लगातार बर्फबारी हो रहा है जिससे केदारनाथ और बदरीनाथ मंदिर समेत अनेक इलाकों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ ली है। 

बर्फबारी से खुश पर्यटक चमोली में स्थित प्रसिद्ध स्की रिजार्ट औली की तरफ उमड़ पड़े हैं और उसके बर्फ से लबालब ढलानों पर स्कीइंग का मजा ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा लेकिन कई स्थानों पर मध्यम कोहरा छाया रहा। आठ डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बस्ती प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा। 

हिमाचल प्रदेश के भी कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद सर्दी बढ़ी है। प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 7-8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। शिमला जिले के कुफ्री में अधिकतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया है। राजस्थान के कई इलाको में रात के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई है और गंगानगर में न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो राज्य में सबसे कम था। पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री सेल्सियस ऊपर चला गया है। चंडीगढ़ समेत दोनों राज्यों के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13