1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी, श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों की आवाजाही बंद

उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी, श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों की आवाजाही बंद

उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी रहा है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नये सिरे से बारिश और बर्फबारी हो रही है जबकि श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन अत्यधिक कोहरे की वजह से दृश्यता घटने के कारण लगातार तीसरे दिन बंद रहा। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 10, 2019 6:43 IST
उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी, श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों की आवाजाही बंद- India TV
उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी, श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों की आवाजाही बंद

नयी दिल्ली: उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी रहा है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नये सिरे से बारिश और बर्फबारी हो रही है जबकि श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन अत्यधिक कोहरे की वजह से दृश्यता घटने के कारण लगातार तीसरे दिन बंद रहा। दिल्ली में भी सोमवार को मौसम ठंडा रहा और न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शीतलहर का कहर जारी रहा जहां न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया। 

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के मंगलवार रात से 14 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र को प्रभावित करने की सबसे अधिक संभावना है। इस मौसमी प्रणाली के प्रभाव के चलते, जम्मू, कश्मीर और लद्दाख क्षेत्रों में दूर-दूर तक मध्यम बारिश या बर्फ गिरने का अनुमान है।’’ उन्होंने कहा कि मंगलवार की रात कश्मीर के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फ पड़ सकती है और बाद में इसकी तीव्रता एवं प्रसार में वृद्धि होगी। 

विश्व की दूसरी सबसे ठंडी बसावट द्रास में रात के तापमान में पांच डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है जो शून्य से 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लेह में रात का तापमान शून्य से 14.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। पिछले हफ्ते से सर्द हवाओं की मार झेल रहे श्रीनगर में तापमान शून्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

शीतकालीन राजधानी, जम्मू में भी रात के तापमान में कुछ गिरावट देखी गयी जो 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि यह इस मौसम के औसत से 1.1 डिग्री सेल्सियस नीचे है। उत्तर कश्मीर का कुपवाड़ा घाटी का सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया जहां तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। वहीं वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा में तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

जम्मू क्षेत्र में सबसे ठंडी जगह डोडा जिले की भद्रवाह बस्ती दर्ज की गई जहां तापमान माइनस 1.8 डिग्री सेल्सियस था। अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर हवाईअड्डे पर लगातार तीसरे दिन सोमवार को भी विमानों का परिचालन बंद रहा क्योंकि कश्मीर घाटी से जाने और वहां तक आने वाली सभी उड़ानों को अत्यधिक कोहरे के कारण दृश्यता घट जाने की वजह से रद्द कर दिया गया। 

भारत विमानपत्तन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा, “श्रीनगर हवाईअड्डे पर सोमवार को सभी उड़ानों को रद्द करना पड़ा और तीसरे दिन भी विमानों का परिचालन नहीं हुआ।” घाटी के अधिकारियों ने प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों की वजह से सोमवार को प्राथमिक विद्यालयों को बंद रखा। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के संभागीय आयुक्त, बशीर अहमद खान ने खराब मौसम के चलते सभी सरकारी एवं निजी प्राथमिक विद्यालयों को सोमवार को बंद रखने के आदेश दिए। 

वहीं जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्रीनगर की ओर जाने वाला ट्रैफिक सोमवार को बहाल कर दिया गया। इसे मरम्मत कार्यों और सुरक्षा बलों के काफिलों को सुगमता देने के लिए एक दिन के लिए बंद कर दिया गया था। यातायात विभाग के अधिकारियों ने बताया, ‘‘सिर्फ श्रीनगर की ओर जाने वाले वाहनों को जाने की इजाजत दी गई है। सभी मौसम में कश्मीर को पूरे भारत से जोड़ने वाला यह एकमात्र राजमार्ग है।’’ 

यह राजमार्ग रविवार को आम लोगों के यातायात के लिए बंद था क्योंकि रामबन सेक्टर में भूस्खलन की घटना के बाद मरम्मत का काम होना था। इसके अलावा रक्षा बलों के काफिले की सुगमता के लिए भी यह बंद था। पंजाब और हरियाणा भी ठंड की गिरफ्त में रहे जहां न्यूनतम तापमान कई स्थानों पर सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। पंजाब का आदमपुर इलाका राज्य का सबसे सर्द स्थान दर्ज किया गया जहां तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस रहा। 

फरीदकोट, बठिंडा, हलवाडा, पठानकोट, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.6, 5.9, 8, 6.9, 7.6 और 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं पड़ोस के हरियाणा में करनाल में सबसे कम 6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि हिसार में तापमान 6.5 डिग्री रहा। रोहतक, सिरसा, अंबाला और भिवानी में क्रमश : 7.2, 7.4, 8.6 और 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

राजस्थान में सर्दी का सितम जारी रहा जहां अलवर और पिलानी सबसे ठंडे स्थान दर्ज किए गए। यहां न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने कहा कि गंगानगर और चुरु में रात का तापमान क्रमश: 7.2 और 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा पाली, वनस्थली, चित्तौड़गढ़, बीकानेर, अजमेर और जयपुर में भी तापमान दस डिग्री या इससे नीचे दर्ज किया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13