जम्मू-कश्मीर में एसडीआरएफ के तहत भारी बर्फबारी प्राकृतिक आपदा घोषित

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 10, 2021 19:40 IST
Heavy snowfall declared as state specific natural calamity under SDRF in Jammu and Kashmir- India TV Hindi News
Image Source : PTI People walk through a snow covered valley at Naraknda near Shimla on Sunday.

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को राज्य आपदा मोचन निधि (एसडीआरएफ) के मानकों के तहत भारी हिमपात को राज्य विशिष्ट प्राकृतिक आपदा घोषित किया। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि उपराज्यपाल यहां राजभवन में ऑनलाइन माध्यमों से कश्मीर संभाग के सभी उपायुक्तों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के साथ प्रशासन के शीतकालीन प्रबंधन, विशेष रूप से बर्फ हटाने के प्रयासों का जायजा लेने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 

एसडीआरएफ के मानदंडों के तहत प्राकृतिक आपदाओं की सूची में भारी हिमपात को शामिल नहीं किया गया था, जिसके कारण जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के लिए भारी बर्फबारी के कारण होने वाले नुकसान के लिए राहत और अनुग्रह राशि का वितरण संभव नहीं था। प्रवक्ता ने कहा कि अब एसडीआरएफ के तहत अनुग्रह राहत की प्रक्रिया तेज हो जाएगी, जिससे हिमपात प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले प्रभावित लोगों को भारी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल ने भारी बर्फबारी के कारण लोगों के सामने आने वाली समस्याओं और प्रशासन को चुनौतियों से उबरने के लिए हर स्तर पर कार्रवाई के बारे में विस्तृत रिपोर्ट मांगी। 

विशेष रूप से दूरदराज के क्षेत्रों और संकरी गलियों वाले क्षेत्रों में चिकित्सा सहायता की आवश्यकता वाले लोगों की आवाजाही के लिए छोटे बचाव वाहनों की कमी के बारे में अवगत कराने पर सिन्हा ने निर्देश दिया कि संकट में पड़े लोगों की मदद के लिए तत्काल प्रभाव से बर्फ प्रभावित जिलों को 4x4 बचाव वाहन और एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएं। उपराज्यपाल ने अधिकारियों से कहा कि वे जनता के मुद्दों के प्रति अधिक संवेदनशील और उत्तरदायी हों और आम लोगों की कठिनाइयों को कम करने के लिए अपेक्षित उपाय करें। सिन्हा ने चुनौतीपूर्ण जलवायु परिस्थितियों में भी 24x7 काम करने वाले कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की। 

Latest India News

navratri-2022