Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कश्मीर घाटी में भारी बर्फबारी, हवाई और जमीनी संपर्क टूटा

कश्मीर घाटी में आज (शनिवार) बड़े पैमाने पर बर्फबारी हुई। इसके चलते क्षेत्र और बाहरी दुनिया के बीच हवाई और जमीनी संपर्क टूट गया।

IANS Written by: IANS
Updated on: January 05, 2019 12:00 IST
कश्मीर घाटी में बड़े...- India TV Hindi
Image Source : ANI कश्मीर घाटी में बड़े पैमाने पर बर्फबारी हुई

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में आज (शनिवार) बड़े पैमाने पर बर्फबारी हुई। इसके चलते क्षेत्र और बाहरी दुनिया के बीच हवाई और जमीनी संपर्क टूट गया। मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान मैदानी इलाकों में कम और ऊंचे पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा कि अगले 24 घंटों में रविवार सुबह तक और ज्यादा बर्फबारी होने के आसार हैं, जिसके बाद मौसम में सुधार होगा। कम दृश्यता के कारण और रनवे से बर्फ हटाने में आ रही दिक्कतों के चलते श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुबह के वक्त विमानों की आवाजाही ठप हो गई। 

भारी बर्फबारी के चलते श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग, मुगल रोड, श्रीनगर-लेह राजमार्ग और गुरेज और तंगधार की तरफ जाने वाले पहाड़ी दर्रो वाले मार्ग बंद हैं। गुलमर्ग, सोनमर्ग, पीर पंजाल और पहलगाम सहित ऊंचे पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई। प्रशासन ने श्रनीगर शहर में सुबह ही सड़कों से बर्फ हटाने का काम शुरू करवा दिया। हालांकि, श्रीनगर और अन्य जिलों के बीच अंतर जिला परिवहन बंद रहा।

बर्फबारी की वजह से शहरी और ग्रामीण इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई। घाटी के अधिकांश हिस्सों में सुबह बिजली नदारद रही। श्रीनगर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 1.3 डिग्री नीचे, पहलागम में शून्य से 2.8 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 7.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

लेह में तापमान शून्य से आठ डिग्री नीचे और कारगिल में शून्य से 15.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ। जम्मू शहर में रात का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री, कटरा में 6.4 डिग्री, बटोटे में शून्य से 1.3 डिग्री नीचे, बनिहाल में 0.3 डिग्री और भदरवाह में शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement