1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश में रोजाना आएंगे 4.4 लाख नए कोरोना केस, IIT का दावा

देश में रोजाना आएंगे 4.4 लाख नए कोरोना केस, IIT का दावा

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से दुनिया के कई देश निपट चुके हैं। वहीं भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। अप्रैल के महीने में लगातार रिकार्ड तोड़ नए मरीज मिल रहे हैं। भारत रोजाना के नए मामलों में अमेरिका को पीछे छोड़ चुका है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 26, 2021 23:51 IST
IIT scientists revise prediction on when Covid cases could peak in India- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से दुनिया के कई देश निपट चुके हैं। वहीं भारत में यह जारी है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से दुनिया के कई देश निपट चुके हैं। वहीं भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। अप्रैल के महीने में लगातार रिकार्ड तोड़ नए मरीज मिल रहे हैं। भारत रोजाना के नए मामलों में अमेरिका को पीछे छोड़ चुका है। वहीं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के वैज्ञानिकों ने अपने पूर्वानुमान में संशोधन करते हुए एक गणितीय मॉडल के आधार पर कहा है कि भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान एक्टिव केस की संख्या 14 से 18 मई के बीच चरम पर पहुंचकर 38-48 लाख हो सकती है।

IIT कानपुर और हैदराबाद के वैज्ञानिकों के मुताबिक चार से आठ मई के बीच कोरोना वायरस संक्रमण के दैनिक मामलों की संख्या 4.4 लाख तक के आंकड़े को छू सकती है। उसके बाद मई के अंत तक मामलों में तेजी से कमी आएगी। वर्ल्डोमीटर की रिपोर्ट के मुताबिक 25 अप्रैल तक देश में 28 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं।

इस महीने के शुरू में, वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान व्यक्त किया था कि देश में 15 अप्रैल तक एक्टिव केस की संख्या चरम पर होगी, लेकिन यह बात सच साबित नहीं हुई। IIT-कानपुर में कंप्यूटर विज्ञान एवं अभियांत्रिकी विभाग के प्रोफेसर मनिंदर अग्रवाल ने कहा, ‘‘इस बार, मैंने पूर्वानुमान आंकड़े के लिए न्यूनतम और अधिकतम संगणना भी की है। मुझे विश्वास है कि वास्तविक आंकड़ा उल्लिखित न्यूनतम और अधिकतम आंकड़े के बीच होगा।’’

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 हो गई जबकि एक्टिव केस की संख्या 28 लाख को पार कर गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। जानकारी के अनुसार, संक्रमण से 2,812 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,95,123 हो गई है। संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के साथ ही उपचाराधीन रोगियों की संख्या बढ़कर 28,13,658 हो गई है जो कुल संक्रमितों का 16.25 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से मुक्त होने की राष्ट्रीय दर गिरकर 82.62 प्रतिशत हो गई है। 

ये भी पढ़ें

Click Mania
Modi Us Visit 2021