1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. शीतलहर और गलन भरी ठंड से लोग बेहाल, छाया रहा घना कोहरा; जानिये मौसम का ताजा अनुमान

Weather Forecast: शीतलहर और गलन भरी ठंड से लोग बेहाल, छाया रहा घना कोहरा; जानिये मौसम का ताजा अनुमान

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गलन भरी ठंड पड़ रही है। रात के समय गहरा कोहरा छाने लगा है जो सुबह तक बना रहता है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों तक देश में मौसम बदला हुआ रहेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 13, 2021 23:27 IST
IMD Weather Forecast alert Delhi, Uttar Pradesh, Haryana, Punjab, Chandigarh, Uttarakhand rain cold - India TV Hindi
Image Source : PTI पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गलन भरी ठंड पड़ रही है।

नई दिल्ली: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गलन भरी ठंड पड़ रही है। रात के समय गहरा कोहरा छाने लगा है जो सुबह तक बना रहता है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों तक देश में मौसम बदला हुआ रहेगा। कहीं कड़ाके की सर्दी पड़ेगी तो अनेक शहरों में बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने यूपी पंजाब समेत पांच राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में बर्फबारी का दौर यूं ही जारी रहेगा और लोगों को ठंड का सामना करना पड़ेगा। जानिये 13 से 16 जनवरी तक के मौसम का हाल।

उत्तर प्रदेश के अनेक इलाके जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में

उत्तर प्रदेश के अनेक इलाके पिछले 24 घंटे के दौरान जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में रहे। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के अनेक इलाकों में जबर्दस्त शीतलहर चली और कई क्षेत्र घने कोहरे की आगोश में रहे। रिपोर्ट के अनुसार कानपुर, लखनऊ तथा बरेली मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटे के दौरान नजीबाबाद राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में मौसम आमतौर पर सूखा रहने का अनुमान है। प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर शीतलहर चल सकती है तथा कुछ क्षेत्रों में घना कोहरा भी गिर सकता है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस
आईएमडी ने बताया कि बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से हवाओं के मैदानी इलाकों की ओर आने कारण दिल्ली में शीतलहर का कहर जारी रहेगा। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार, शहर के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाने से दृश्यता 50 मीटर ही रह गई। आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी हिमालय से मैदानी इलाकों में आ रही ठंडी एवं शुष्क उत्तरी/उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि अगले दो दिन भी शहर में ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

श्रीनगर में ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, पारा पहुंचा -7.8 डिग्री
वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है। हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है तो वहीं कश्मीर में डल झील जम चुकी है और श्रीनगर में ठंड ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। यहां कल -7.8 डिग्री तक पारा पहुंच गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में बर्फबारी का दौर यूं ही जारी रहेगा और लोगों को ठंड का सामना करना पड़ेगा।

इन राज्यों में होगी हल्की से मध्यम बारिश
सप्ताह के शुरुआती दो दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण में हल्की से मध्यम बारिश होगी और बाद में बंद हो जाएगी। जबकि तमिलनाडु और केरल में 15-16 जनवरी तक बारिश बने रहने की संभावना है। तमिलनाडु में अगले 3-5 घंटों के दौरान शिवगंगा, तंजावुर, तिरुवल्लुर, तिरुवुरपुर, तिरुचिरापल्ली, तिरुप्पुर, तिरुवन्नमलाई, वेल्लोर, विलुप्पुरम और विरुधुनगर जिलों में वर्षा और गरज के साथ वर्षा हो सकती है।

गंगा के मैदानी इलाकों पर शीतलहर का सितम
उत्तर पश्चिमी दिशा से चलने वाली शुष्क हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश और समेत उत्तर भारत के तमाम क्षेत्रों में आसमान साफ रहेगा मौसम शुष्क ही बना रहेगा। लेकिन सर्दी पीछा नहीं छोड़ने वाली। उत्तर-पश्चिम भारत और गंगा के मैदानी इलाकों पर शीतलहर का सितम, दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहतर रहेगी। चेन्नई बारिश के एक सदी से भी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर अग्रसर है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X