Friday, March 29, 2024
Advertisement

Weather Forecast: ठंड का कहर जारी, केलांग में तापमान -10.3 डिग्री; जानें दिल्ली-यूपी सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

कश्मीर घाटी में रविवार को बर्फबारी के ताजा दौर के बाद उत्तरी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। यहां ठंड से अभी राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि बारिश के दौर के बाद उत्तर भारत में शीतलहर लौटेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 12, 2021 17:27 IST
IMD Weather Forecast alert rain heavy fog snowfall madhya pradesh himachal pradesh delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI कश्मीर घाटी में रविवार को बर्फबारी के ताजा दौर के बाद उत्तरी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है।

नई दिल्ली: कश्मीर घाटी में रविवार को बर्फबारी के ताजा दौर के बाद उत्तरी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। यहां ठंड से अभी राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दी थी कि बारिश के दौर के बाद उत्तर भारत में शीतलहर लौटेगी। उधर पहाड़ों पर बर्फबारी भले ही अभी रुकी हो लेकिन बर्फ की मोटी परत हर तरफ दिखाई दे रही है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में शीतलहर की वापसी हो गई है, ठंड बढ़ गई है और 14 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से सर्द हवाएं मैदानों की ओर चलने के साथ पारा और भी गिर सकता है। आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में 14 जनवरी तक पारे में पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बारिश
पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और मध्य प्रदेश के लगभग सभी मंडलों में हल्की बारिश देखने को मिली। उसने कहा कि शहर में 14 जनवरी तक पारे के पांच से छह डिग्री तक गिरने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश में 13 जनवरी तक कोहरा पड़ सकता है। वहीं बारिश झेल रहे मध्य प्रदेश में भी अब बादल छंट रहे हैं और शीतलहर लौट रही है। मप्र में अगले कुछ दिनों में पारा 3 डिग्री तक लुढ़क सकता है। 

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी
राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है और राज्य में बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्य के अनेक इलाकों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है।

बिहार में बढ़ेगी ठंड
बिहार में मकर संक्रांति से पहले कनकनी वाली ठंड पड़ने की संभानाएं जताई गई है। जम्मू में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर बिहार में अगले 24 से 48 घंटे में मौसम में बदलाव होने की संभावना है।

केलांग में तापमान शून्य से 10.3 डिग्री नीचे पहुंचा
हिमाचल प्रदेश के केलांग और कल्पा में सोमवार को तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि लाहौल और स्पीति जिले का प्रशासनिक केंद्र केलांग राज्य में सबसे सर्द स्थान बना हुआ है जहां तापमान शून्य से 10.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि किन्नौर जिले के कल्पा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया। मनाली, डलहौजी और कुफरी में क्रमश: 0.6, 4.3 और 4.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने मैदानी क्षेत्र और कम ऊंचाई वाले पहाड़ों पर मंगलवार को घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है। 

तापमान में वृद्धि से श्रीनगर के निवासियों को मिली राहत
कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में सोमवार को न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने के साथ ही श्रीनगर के निवासियों को कड़ाके की ठंड से कुछ राहत मिली है। अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो बीती रात के तापमान शून्य से नीचे 2.6 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान गिरकर शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। इससे पिछली रात गुलमर्ग का तापमान शून्य से नीचे 7.2 डिग्री सेल्सियस था। पर्यटन स्थल पहलगाम का तापमान बढ़कर शून्य से नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है।

पंजाब और हरियाणा में ठंड का कहर जारी
पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में सोमवार को भी ठंड का कहर जारी रहा। आईएमडी ने बताया कि हरियाणा के नारनौल में न्यनूतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक तक क्रमश: 7.2, 7.9 और आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़, अंबाला, हिरसार, सिरसा और पटियाला सहित कई शहरों में सुबह कोहरे की घनी परत भी छाई।

ये भी पढ़ें

मध्य प्रदेश में विधवा के साथ दरिंदगी, गैंगरेप के बाद प्राइवेट पार्ट में डाली रॉड
आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती अमेठी में गिरफ्तार, दिया था आपत्तिजनक बयान
81 वर्षीय महिला ने 35 साल के युवक से की शादी, सामने आई ये मुसीबत
MG Hector का यह खास मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement