1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्तराखंड में बर्फबारी, दिल्ली में अप्रैल जैसी गर्मी, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast: उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी, दिल्ली में अप्रैल जैसी गर्मी, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

देश के कुछ राज्यों में अभी हल्की से भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों वाले राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई। मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ का सीधा असर देखा जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 26, 2021 23:43 IST
IMD Weather update summer in delhi western disturbance snowfall in himalayas hailstorm imd alert- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश के कुछ राज्‍यों में अभी हल्‍की से भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है।

नई दिल्ली: देश के कुछ राज्‍यों में अभी हल्‍की से भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों वाले राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई। मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ का सीधा असर देखा जा सकता है। उत्तराखंड के मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों के कुछ स्थानों में गर्जना और हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभावना है। वहीं राज्य के मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक 3000 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है।

वहीं, शनिवार को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है। बाकि के जिलों में इस दिन मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। देहरादून, टिहरी, चमोली, पौड़ी, नैनीताल एवं पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं, इन इलाकों में आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है।

पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है. लेकिन उत्तर भारत में मौसम की तपिस अभी से लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। दिल्ली में शुक्रवार सुबह हल्की गर्मी के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 86 प्रतिशत था। आईएमडी के अनुसार, दिन में आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तापमान के 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में भी लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। प्रयागराज में भी गर्मी बढ़ रही है, लेकिन बारिश की संभावना यहां पर बनी हुई है। दिन प्रतिदिन सूर्य की किरणें तेज होती जा रही हैं। एक बार फिर बादलों की वापसी होने के आसार हैं। इधर बरेली में रात ठंडी दर्ज की जा रही है और दिन गर्म बने हुए हैं।

बिहार की राजधानी पटना में भी पारा बढ़ने से गर्मी लग रही है। मौसम विभाग का कहना है कि इस बार बिहार में सूरज की तपिश समय से पहले से ज्यादा हो सकती है। गुरुवार को पटना में फरवरी महीने में पिछले तीन साल की गर्मी का रिकार्ड टूट गया है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को राजधानी का तापमान 32.6 डिग्री रहा। इससे पहले साल 2017 में 21 फरवरी को पटना का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X