1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना वायरस से इटली में मरने वालों की संख्या 100 के पार, बढ़ी भारत की चिंता

कोरोना वायरस से इटली में मरने वालों की संख्या 100 के पार, बढ़ी भारत की चिंता

इटली में फैले कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा चिंता भारत की बढ़ा दी है। यहां कोरोना के ज्यादातर मामले इटली से आए लोगों में ही देखने को मिल रहा है। इटली केवल यूरोप के लिए नहीं बल्कि भारत के लिए भी कोरोना वायरस का एंट्री गेट बन गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 05, 2020 10:39 IST
कोरोना वायरस से इटली में मरने वालों की संख्या 100 के पार, बढी भारत की चिंता- India TV Hindi
Image Source : कोरोना वायरस से इटली में मरने वालों की संख्या 100 के पार, बढी भारत की चिंता

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से इटली में मरने वालों का आंकड़ा बुधवार को 100 के पार पहुंच गया और संक्रमण की चपेट में आने वाले व्यक्तियों की संख्या तीन हजार से ऊपर चली गई है। सरकार ने यह जानकारी दी। पिछले चौबीस घंटों में 28 और लोगों की जान चली गई जिससे मृतकों की संख्या 107 हो गई है। चीन के बाहर कोरोना वायरस से मरने वालों की यह सर्वाधिक संख्या है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इटली में अब तक संक्रमण के 3,089 मामले दर्ज किए गए हैं।

इटली में फैले कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा चिंता भारत की बढ़ा दी है। यहां कोरोना के ज्यादातर मामले इटली से आए लोगों में ही देखने को मिल रहा है। इटली केवल यूरोप के लिए नहीं बल्कि भारत के लिए भी कोरोना वायरस का एंट्री गेट बन गया है। दिल्ली का कोरोना संक्रमित मरीज इटली से लौटा था तो जयपुर का कोरोना संक्रमित मरीज भी इटली का टूरिस्ट है। वहीं गुरुग्राम में कोरोना का संक्रमित मरीज भी इटली से ही लौटा है।

सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए सारे इंतजाम कर रखे थे। चीन समेत कई प्रभावित देशों से आने वाले पैसेंजर्स की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही थी लेकिन शुरुआत में इटली के पैसेंजर्स स्क्रीनिंग वाली लिस्ट से बाहर थे। लिहाजा इटली से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग नहीं हुई इसलिए इन लोगों के साथ कोरोना वायरस भी इटली से भारत में पहुंच गया। 

21 फरवरी को टूरिस्ट्स का एक ग्रुप भारत आया था जो ज्यादातर वक्त राजस्थान में रहा। ये लोग राजस्थान में जहां-जहां गए, जिस-जिस के संपर्क में आए उन सबकी पहचान कर जांच की जा रही है। पता चला है कि इटली का ये ग्रुप जयपुर में 77 लोगों के संपर्क में था तो झुंझनू में 53 लोगों के।

इनके अलावा जोधपुर में 14, जैसलमेर में 14, बीकानेर में 44 और उदयपुर में 6 लोगों के संपर्क में था टूरिस्ट्स का यह ग्रुप। इनमें से अभी तक 93 लोगों की पहचान करके उनके सैंपल लिए जा चुके हैं जिसमें से 51 रिपोर्ट निगेटिव आई हैं, बाकी रिपोर्ट्स का अभी इंतजार है। वैसे इटली से आया ये ग्रुप जयपुर में जिन जगहों पर ठहरा था उन जगहों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है।

फिलहाल देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 29 है। इनमें से भी सोलह मरीज इटली से आए टूरिस्ट हैं और एक मरीज इस टूरिस्ट ग्रुप की गाड़ी का ड्राइवर है। यानी 29 में कुल 17 तो सिर्फ इटली के एक ही ग्रुप से हैं।

अगर इटली की बात करें तो वहां कुल 3 हजार मामले पॉजिटिव पाए गए हैं और अबतक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालात ऐसे हैं कि सभी स्कूल और यूनिवर्सिटी को 15 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। सिनेमा और थिएटर को भी बंद रखने का आदेश दिया गया है।

भारत में सबसे ज्यादा इटली से संक्रमण की रिपोर्ट सामने आने के बाद से एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। जयपुर एयरपोर्ट पर पूरी सावधानी बरती जा रही है। जयपुर में बाकायदा सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। कोरोना को लेकर एक हेल्प डेस्क बनाया गया है जहां डॉक्टरों की टीम को तैनात किया गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X