Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Exclusive: कैसे भारत में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें कोरोना वायरस का खौफ पैदा कर रही हैं

देश में कोरोना वायरस को लेकर जबरदस्त घबराहट है। हर घर में कोरोना वायरस को लेकर चर्चा हो रही है और लोग मास्क एवं सैनेटाइजर्स खरीदने के लिए कैमिस्ट्स की दुकानों पर पहुंच रहे है। कोरोना वायरस को लेकर लोगों के पास पूरी जानकारी नहीं है। लोगों को सोशल मीडिया के जरिए जो जानकारी मिल रही है वो आधी अधूरी है या फिर डराने वाली है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 05, 2020 0:08 IST
Exclusive: How fake news on social media is creating Coronavirus scare in India- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Exclusive: How fake news on social media is creating Coronavirus scare in India

नई दिल्ली: इस वक्त देश में कोरोना वायरस को लेकर जबरदस्त घबराहट है। हर घर में कोरोना वायरस को लेकर चर्चा हो रही है और लोग मास्क एवं सैनेटाइजर्स खरीदने के लिए कैमिस्ट्स की दुकानों पर पहुंच रहे है। हालात ये है कि दुकानों में मास्क और सेनेटाइजर्स खत्म हो गए हैं। ये हालात इसलिए बने हैं क्योंकि कोरोना वायरस को लेकर लोगों के पास पूरी जानकारी नहीं है। लोगों को सोशल मीडिया के जरिए जो जानकारी मिल रही है वो आधी अधूरी है या फिर डराने वाली है। 

ऐसे-ऐसे दावे किए जा रहे हैं जिन्हें सुनकर देखकर कोई भी परेशान हो जाए। चूंकि आज देश में अचानक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 29 हो गई है। एक ही दिन में मरीजों की संख्या 6 से बढ़कर 29 बताई गई इसलिए डर ज्यादा फैला। देश में एक ही दिन में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या चार गुना बढ़ गई। ये पूरा सच नहीं है। कोरोना के उनतीस मरीजों में से 16 इटली के नागरिक हैं। इनमें से दो का इलाज जयपुर में हो रहा है जबकि बाकी चौदह लोगों को दिल्ली में ITBP के सेंटर में रखा गया था। कुछ देर पहले ही इन्हें किसी दूसरी लोकेशन में शिफ्ट कर दिया गया। चूंकि ये लोग एक ही ग्रुप के मेंबर हैं...इसलिए एक दूसरे के संपर्क में रहने के कारण पूरे ग्रुप में कोरोना वायरस के प्रकोप हुआ। 

इसी तरह इटली से लौटे जिस शख्स में कोरोना वायरस का इन्फैक्शन पाया गया था वो आगरा में जिन 13 लोगों के संपर्क में आया था, उनमें से छह लोगों को इन्फैक्शन हुआ है। इसके अलावा तेलंगाना से दो और पेशेंट्स कोरोना वायरस पॉजिटिव हैं। मतलब ये है कि कोरोना वायरस के जो मरीज सामने आए हैं वो उन लोगों के सपंर्क में थे....जो पहले ही कोरोना वायरस से इन्फैक्टेड हो चुके थे। इसलिए ये कहना ठीक नहीं होगा कि देश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। मरीजों की संख्या तेजी से बढ रही है। 

चूंकि एक तरफ अचानक मरीजों की संख्या का आंकड़ा 6 से 29 हो गया और दूसरी तरफ अफवाहें और डराने वाले वीडियोज लगातार सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहे हैं इसका असर भी लोगों पर हो रहा है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो अमेरिका के किसी न्यूज चैनल का बताया जा रहा है इसमें दावा किया गया है कि चीन में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 15 लाख से ज्यादा है और पचास हजार लोगों की हर रोज मौत हो रही है। अब ये फैक्ट कहां से आए ये किसी को नहीं मालूम। लेकिन दावा किया जा रहा है...इस तरह से किया जा रहा है कि जो इसे सुनेगा उसके दिल में कोरोना वायरस के नाम से दहशत पैदा हो जाएगी।

चीन का दावा है कि वहां कोरोना का असर कम पड़ रहा है और अब धीरे-धीरे मरीजों की संख्या घट रही है। हालांकि ये सही है कि ऑफिशियल आंकड़ों के मुताबिक इस वक्त पूरी दुनिया में 92 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस के पेशेंट्स डिटेक्ट हुए हैं जिसमें 80 हजार से ज्यादा अकेले चीन में है। इस वायरस की वजह से चीन के बाद सबसे ज्यादा ईरान में 92 लोगों की मौत हो गई। इराक में भी कोरोना वायरस की वजह से पहली डेथ कनफर्म की गई। इस तरह अब ग्यारह देशों में कोरोना वायरस जानलेवा बन चुका है। 

अमेरिका में भी कोरोना वायरस की वजह से नौ लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन राहत की बात ये है कि अभी तक हमारे देश में इस तरह की बुरी खबर नहीं आई है। कोरोना वायरस के जो 29 केस सामने आए हैं, उनमें से भी तीन पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके हैं। यानि इस वक्त देश में सिर्फ 26 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। सरकार का दावा है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement