Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए कितना तैयार है भारत? स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दी जानकारी

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के बारे में सभी प्रकार की तैयारियों को लेकर सोमवार को देशवासियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार ने किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिये हरसंभव उपाय किए हैं।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: March 09, 2020 16:25 IST
Union Minister for Health & Family Welfare Harsh Vardhan- India TV Hindi
Image Source : PTI Union Minister for Health & Family Welfare Harsh Vardhan

नई दिल्ली: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के बारे में सभी प्रकार की तैयारियों को लेकर सोमवार को देशवासियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार ने किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिये हरसंभव उपाय किए हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए दिल्ली सरकार और स्थानीय निकायों की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक के बाद कहा, ‘‘मैं देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम सब मिलकर सभी प्रकार की तैयारियां कर रहे हैं। स्थिति से निपटने के लिए कोई भी रास्ता हम छोड़ नहीं रहे हैं।’’ 

बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तीनों नगर निगमों के मेयर सहित वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि सोमवार को देश में कोरोना वायरस के तीन नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 42 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से एक-एक नया मामला सामने आया है। 

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि उन्होंने भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण की मौजूदा स्थिति और हालात से निपटने की तैयारियों के बारे में रविवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की क्षेत्रीय निदेशक साथ बैठक की थी। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने भी कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत के प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली सरकार से राजधानी में स्थिति की नियमित समीक्षा करने और हर संदिग्ध मामले की विस्तार से तहकीकात कर केन्द्रीय एजेंसियों को भी अवगत कराने को कहा है। 

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि देश में आए अब तक 8.74 लाख से अधिक यात्रियों की विभिन्न हवाईअड्डों पर, 16.5 हजार से अधिक यात्रियों की दर्जन भर बंदरगाहों पर और स्थल सीमाओं से आने वाले 11.5 लाख से अधिक यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग पद्धति से जांच की गई है। इनमें से 30 हजार से अधिक यात्रियों को सामुदायिक निगरानी के दायरे में रखा गया। संक्रमण की जांच के बारे में उन्होंने बताया कि अब तक दिल्ली और पुणे सहित अन्य शहरों की 15 प्रयोगशालाओं में सैंपल परीक्षण किया जा रहा था, अब 31 और प्रयोगशालायें सक्रिय की गई हैं। 

उन्होंने बताया कि सभी राज्य सरकारों के साथ भी नियमित समीक्षा की जा रही है और राज्यों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए जल्द रैपिड एक्शन टीम बनाने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘हम कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी राज्यों को व्यापक दिशा-निर्देश भेज रहे हैं और राज्य सरकारों से कहा गया है कि वे कोरोना वायरस से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए प्रयोगशालाओं और निगरानी तंत्र को मजबूत कर प्रशासनिक अमले को भी सचेत एवं सक्रिय रखें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement