Friday, April 26, 2024
Advertisement

देश में एक दिन में Coronavirus के रिकॉर्ड 14 हजार के करीब मामले, चेन्नई में फिर लॉकडाउन

पूरे महीने के दुखद सिलसिले को बरकरार रखते हुए भारत में शुक्रवार को एक ही दिन में कोरोना वायरस महामारी के रिकॉर्ड 13,856 मामले दर्ज किए गए जबकि चेन्नई में संक्रमण में तेजी से बढोतरी के बाद फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 19, 2020 22:04 IST
A medic pours a drop of swab sample on a slide for COVID-19...- India TV Hindi
Image Source : PTI A medic pours a drop of swab sample on a slide for COVID-19 testing

नई दिल्ली: पूरे महीने के दुखद सिलसिले को बरकरार रखते हुए भारत में शुक्रवार को एक ही दिन में कोरोना वायरस महामारी के रिकॉर्ड 13,856 मामले दर्ज किए गए जबकि चेन्नई में संक्रमण में तेजी से बढोतरी के बाद फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसके बीच सकारात्मक खबर स्वस्थ हो चुके लोगों का आंकड़ा दो लाख के पार जाना रही । अब 2,04,710 लोग इस संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि 1,63,248 सक्रिय मामले हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अभी तक 53 .79 प्रतिशत मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं। एक दिन में 13,586 नये मामले सामने आने से देश भर के मामलों की संख्या 3,80,532 हो गई है जबकि मरने वालों की संख्या 12,573 है जिसमें आज 336 लोगों ने दम तोड़ा। इस महीने में अब तक 1,89,997 मामले दर्ज किए गए जो कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों का करीब आधा है। इसकी वजह महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश में संक्रमण का तेजी से फैलना रही है।

उत्तर प्रदेश, केरल और आंध्र प्रदेश में शुक्रवार को रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए। केरल में दूसरी बार एक दिन में सौ से ज्यादा मामले सामने आए। यहां 30 जनवरी को देश का पहला कोरोना वायरस मरीज पाया गया था। राज्यों का जोर अब कड़ी जांच पर है और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि गुरूवार को 1,76,959 टेस्ट कराये गए जो एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अब तक 64,26,627 नमूनों की जांच हो चुकी है। केंद्र ने राज्यों से कर्नाटक का अनुसरण करने को कहा है जहां बेहतर प्रबंधन के लिए कोरोना वायरस मामलों के संपर्क का पता लगाने की व्यापक कोशिश और व्यक्तिगत या फोन आधारित सर्वे घर घर में कराया जा रहा है

इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत के दवा नियामक ने वायरल की दवा फेविपिराविर के आपात स्थिति में इस्तेमाल की अनुमति दे दी है । कोरोना महामारी के मद्देनजर आपात स्थिति और चिकित्सा जरूरतों को देखते हुए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने त्वरित स्वीकृति प्रक्रिया के तहत घरेलू फर्म ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स को फेविपिराविर (200 एमजी) टेबलेट बनाने की अनुमति दे दी है। सूत्रों के अनुसार इसका इस्तेमाल आपात स्थिति में हल्के से सामान्य मामलों में किया जाएगा।

इस बीच तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के 2,115 नए मामले सामने आए तथा इस वायरस ने 41 और लोगों की जान ले ली। नए आंकड़े मिला कर राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 54,449 हो गई है। नए मामलों में से चेन्नई के मामलों की संख्या 1,322 है और इसे मिला कर शहर में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 38,327 हो गई है। चेन्नई में लॉकडाउन फिर लागू होने से सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

करीबी तीन जिलों चेंगलपेठ, कांचीपुरम और तिरूवल्लुर में पुलिस ने ड्रोन तैनात करके गश्त भी बढा दी है। सब्जी समेत जरूरी सामान बेचने वाली दुकानें दोपहर दो बजे तक खुली रहीं। निजी वाहन, आटो, टैक्सी सड़क पर नजर नहीं आए। जरूरी सामान लिए मालवाहक ट्रक और वाहन ही सड़क और चेन्नई के उत्तरी और दक्षिण इलाकों से जुड़े राजमार्गों पर दिखे। शहर के पुलिस आयुक्त ए के विश्वनाथ ने कहा कि लॉकडाउन का कड़ाई से पालन किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि लोग भी पूरा सहयोग दे रहे हैं और उनसे सतत इसी तरह के सहयोग की अपील की।

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी के 809 मामले दर्ज किए गए जिससे कुल मामलों की संख्या 16,594 हो गई। आंध्र प्रदेश में रिकार्ड 465 नये मामलों के साथ कुल 7961 मामले दर्ज किए गए। केरल में एक ही दिन में 118 नए मामले सामने आने के बाद कुल संख्या 3000 के पास पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने बताया कि अब तक संक्रमण की संख्या 2912 हो गई है । केरल में पांच जून को पहली बार संक्रमण का आंकड़ा एक दिन में तिहरे अंक तक पहुंचा था जब 111 मामले दर्ज किए गए थे।

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के फैलाव पर रोक लगी है लेकिन मृत्यु दर में बढोतरी अच्छा संकेत नहीं है। उन्होंने आयुक्तों, निगम कमिश्नरों और संभागीय आयुक्तों से आनलाइन बैठक में कहा, ‘‘लॉकडाउन में रियायत के बाद कुछ जिलों में मरीजों की संख्या बढी है। मरीजों और उनके संपर्क में आये लोगों का पता लगाना जरूरी है और यही एक हल है। आत्ममुग्धता से बचना होगा।’’ महाराष्ट्र में 1,20,504 मामले दर्ज को चुके हैं जबकि 5751 लोग दम तोड़ चुके हैं।

कर्नाटक में कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों का सुनियोजित तरीके से पता लगाने से स्थिति बेहतर है। राज्य में झुग्गियों में संक्रमण के फैलाव पर काबू पा लिया गया है जिसके लिए इन इलाकों में रहने वाले उन लोगों के लिए संस्थागत पृथकवास अनिवार्य कर दिया गया जो संक्रमितों के संपर्क में आए हैं। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा का कार्यालय सह निवास एक दिन सेनिटाइज करने के लिए बंद कर दिया गया चूंकि एक कर्मचारी का रिश्तेदार पॉजिटिव पाया गया था। मुख्यमंत्री ने अपनी सभी महत्वपूर्ण बैठकें विधान सौध से की।

पश्चिम बंगाल में निषिद्ध क्षेत्र एक सप्ताह में 1907 से बढाकर 2428 कर दिए गए हैं । कोलकाता में अब तक 2173 मामले दर्ज किए गए हैं जहां निषिद्ध क्षेत्र भी सर्वाधिक 1512 हैं। अब तक राज्य में 12735 मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 518 मरीज दम तोड़ चुके हैं।

Latest India News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement