Thursday, May 02, 2024
Advertisement

भारत पहले चरण में खाड़ी देशों से लगभग 1.92 लाख लोगों को निकालने की कर रहा तैयारी

खाड़ी देशों में रह रहे लगभग एक करोड़ भारतीयों के सामने रोजी-रोटी का संकट बढ़ता जा रहा है, इसलिए अब वे अपने देश लौटना चाहते हैं। भारत सरकार ने भी उन्हें वापस लाने का मन बना लिया है।

Vijai Laxmi Reported by: Vijai Laxmi @vijai_laxmi
Published on: May 05, 2020 11:13 IST
India to evacuate around 1.92 lakh people from gulf countries- India TV Hindi
Image Source : FILE India to evacuate around 1.92 lakh people from gulf countries

नई दिल्ली: खाड़ी देशों में रह रहे लगभग एक करोड़ भारतीयों के सामने रोजी-रोटी का संकट बढ़ता जा रहा है, इसलिए अब वे अपने देश लौटना चाहते हैं। भारत सरकार ने भी उन्हें वापस लाने का मन बना लिया है। भारत पहले चरण में लगभग 1,92,000 लोगों को निकालने की तैयारी कर रहा है। 7 मई को यूएई से दो फ्लाइट भारत आएंगी। एक उड़ान अबू धाबी से कोच्चि, दूसरी दुबई से कोझिकोड जाएगी।

Related Stories

पहले चरण में भारत मालदीव और बांग्लादेश से लोगों को निकालना शुरू करेगा। 8 मई को 200 भारतीयों को भारतीय नौसैनिक जहाज से माले से कोच्चि ले जाया जाएगा। निकासी के दूसरे चरण में भारत ईरान, अमेरिका, ब्रिटेन और मलेशिया से नागरिकों को बाहर निकालना शुरू करेगा।

दुबई में स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास ने यह घोषणा की है। जारी एक बयान में बताया गया कि अबु धाबी से कोच्चि और दुबई से कोझिकोड तक की इन दो उड़ानों के लिए यात्रियों की सूची पर अंतिम निर्णय दुबई में भारतीय दूतावास और भारतीय महावाणिज्य दूतावास लेंगे।

बयान में कहा गया कि यह सूची दूतावास या महावाणिज्य दूतवास के डेटाबेस में मौजूद पंजीकरणों के आधार पर बनाई जाएगी। इस आशय के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया कुछ दिनों पहले शुरू की गई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement