Thursday, April 25, 2024
Advertisement

INDIA TV EXCLUSIVE: श्रीनगर बनने जा रहा है स्मार्ट सिटी, 25 हाई-टेक स्कूल शुरू

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब श्रीनगर को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी में स्मार्ट स्कूल के कॉन्सेप्ट पर भी काम चल रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 21, 2020 23:57 IST
India TV EXCLUSIVE: Srinagar evolving into a smart city, 25 hi-tech schools start functioning- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV EXCLUSIVE: Srinagar evolving into a smart city, 25 hi-tech schools start functioning

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद अब श्रीनगर को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी में स्मार्ट स्कूल के कॉन्सेप्ट पर भी काम चल रहा है। इसी क्रम में सरकार ने श्रीनगर के अलग-अलग इलाकों में कम से कम पच्चीस स्कूलों को स्मार्ट स्कूल के तौर पर डेवलप कर दिया है। इन स्कूलों का इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह से बदल चुका है। यहां प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर सुविधाएं हैं। इन स्कूलों में कक्षाएं अप्रैल में नए सत्र से शुरू होंगी लेकिन अभी ट्रायल क्लासेस शुरू हो गई हैं।

सरकारी स्कूल का नक्शा पूरी तरह बदला

इंडिया टीवी के स्थानीय संवाददाता जब कोठीबाग इलाके में एक मिडिल स्कूल में पहुंचे तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ कि ये वही पुराना सरकारी स्कूल है। क्लासरूम्स की दीवारों पर पेंट से लेकर बच्चों के बैठने की बेंच तक सब बदला हुआ था। पुराने काले बोर्ड की जगह बच्चों की पढ़ाई के लिए स्मार्ट बोर्ड है। हर क्लास में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन का इंतजाम है। सरकारी स्कूल का नक्शा ही पूरी तरह बदल चुका है। पहली नजर में देखने पर कोई नहीं कह सकता कि ये श्रीनगर का कोई सरकारी स्कूल है।

बच्चों के चेहरे पर खुशी की लहर
कश्मीर घाटी में आर्टिकल 370 हटने के बाद जो हालात पैदा हुए थे उसमें सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों की पढाई का हुआ। हालांकि स्कूल तो खुल गए थे लेकिन दहशतगर्दों के डर के कारण पेरेंट्स ने काफी वक्त तक बच्चों को स्कूल नहीं भेजा। हालांकि परीक्षा समय पर हुई और उसमें करीब-करीब 100 फीसदी बच्चों की मौजूदगी भी दर्ज हुई थी लेकिन, जो प्राइमरी और मिडिल क्लास के स्टूडेंट्स हैं उनकी पढ़ाई पर काफी असर पड़ा इसलिए श्रीनगर के सरकारी स्कूलों में जो चेंज आया उससे सबसे ज्यादा खुशी इन बच्चों में देखने को मिली। 

स्मार्ट स्कूल में पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त
जो बच्चे पहले स्कूल आने के नाम पर बहाने बनाते थे वही बच्चे अब अपने नए स्कूल से बाहर निकलना ही नहीं जाना चाहते। इन बच्चों ने कहा कि अगर ऐसा ही माहौल मिला तो जो बच्चे अब भी स्कूल से दूर हैं, वो भी पढ़ने आएंगे। आपको बता दें कि अनुच्छेद 370 हटने से पहले जम्मू कश्मीर के सरकारी स्कूलों में फीस 250 रूपए थी, इसमें किताबें और ड्रैस मुफ्त मिलती थी। लेकिन अब जम्मू कश्मीर के यूनियन टैरिटरी बनने के बाद स्कूलों का कायाकल्प हो गया है और अब फीस के तौर पर कुछ नहीं देना होगा। यानि हाईटैक स्मार्ट स्कूलों में पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त होगी। (रिपोर्ट-मंजूर मीर )

पूरी खबर विस्तार से यहां देखें :-

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement