Friday, April 26, 2024
Advertisement

इसरो ने लॉन्च किया जीसैट-7ए उपग्रह, भारतीय वायुसेना के लिए है बहुत खास

इसरो ने एक बयान में कहा कि उसके द्वारा तैयार जीसैट-7ए भारतीय क्षेत्र में केयू बैंड में उपयोगकर्ताओं को संचार क्षमता प्रदान करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 19, 2018 16:46 IST
इसरो आज लॉन्च करेगा जीसैट-7ए उपग्रह, भारतीय वायुसेना के लिए है बहुत खास- India TV Hindi
इसरो आज लॉन्च करेगा जीसैट-7ए उपग्रह, भारतीय वायुसेना के लिए है बहुत खास

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने संचार उपग्रह जीसैट-7ए को लांच कर दिया है। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से यह उपग्रह बुधवार शाम 4.10 बजे पर लॉन्च किया गया। अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा कि उसके द्वारा तैयार जीसैट-7ए भारतीय क्षेत्र में केयू बैंड में उपयोगकर्ताओं को संचार क्षमता प्रदान करेगा। इस मिशन की अवधि आठ साल होगी।

Related Stories

बताया जा रहा है कि यह उपग्रह भारतीय वायुसेना के लिए बहुत खास है। जैसे ही यह उपग्रह जियो ऑरबिट में पहुंचेगा इस कम्यूनिकेशन उपग्रह के जरिए भारतीय वायुसेना के सभी अलग-अलग ग्राउंड रेडार स्टेशन, एयरबेस और AWACS आपस में इंटरलिंक हो जाएंगे। इससे नेटवर्क आधारित वायुसेना की लड़ने की क्षमता में कई गुणा बढ़ोतरी होगी।

इस उपग्रह की लागत 500-800 करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसमें 4 सोलर पैनल लगाए गए हैं जिनके जरिए करीब 3.3 किलोवाट बिजली पैदा की जा सकती है। इसके साथ ही इसमें कक्षा में आगे-पीछे जाने या ऊपर जाने के लिए बाई-प्रोपेलैंट का केमिकल प्रोपल्शन सिस्टम भी दिया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement